हमारा खेत-हमारा पानी-हमारा हक: नारे के साथ लोक इंसाफ पार्टी की पंजाब अधिकार यात्रा शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2020 - 08:35 AM (IST)

हरीके/लुधियाना (कंवलजीत): लोक इंसाफ  पार्टी की तरफ  से पंजाब के पानियों की कीमत वसूली और किसान विरोधी खेती सुधार कानून को वापस करवाने के लिए ‘हमारा खेत-हमारा पानी-हमारा हक’ के नारे में हरीके पत्तन से पार्टी अध्यक्ष सिमरजीत सिंह बैंस और चेयरमैन जत्थेदार बलविन्द्र सिंह बैंस की अध्यक्षता में पंजाब अधिकार यात्रा का आगाज हुआ। इसमें हजारों की संख्या में समस्त पंजाब से पहुंचे पार्टी के पदाधिकारियों, सदस्यों और पंजाब हितैषियों ने शमूलियत की।

सिमरजीत बैंस और जत्थेदार बलविन्द्र बैंस ने कहा कि पंजाब के हितों के लिए पूरी पढ़ाई करके पंजाब विधानसभा में पानियों की कीमत वसूली के लिए प्राइवेट बिल पेश किया गया। उन्होंने उस समय के स्पीकर चरणजीत सिंह अटवाल को 15,38,800 करोड़ का 50 सालों का बिल बना कर दिया परंतु उन्होंने विधानसभा में पेश नहीं किया जब उन्होंने इसका विरोध किया तो उनको घसीटते हुए विधानसभा से बाहर फैंक दिया। इसके बाद 16 नवम्बर, 2016 को मजबूर होकर पंजाब सरकार को यह बिल सरकारी तौर पर पास करना पड़ा। जो अधिकार पंजाब के पास आजादी से पहले थे, वे आजादी के बाद छीन लिए गए क्योंकि आजादी से पहले हमें पानी की कीमत मिलती थी परंतु 1955 में पंजाब का पानी छीन कर राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली को मुफ्त दिया गया। 

बैंस ने कहा कि अकेले राजस्थान से ही पानी की कीमत वसूली जाए तो पंजाब के खजाने में 16 लाख करोड़ रुपए आ जाएं, जिससे पंजाब के सिर चढ़ा कर्जा 3 लाख करोड़ और पंजाब के किसानों, खेत मजदूरों और दलितों का लगभग 1 लाख करोड़ का कर्जा उतर सकता है। जनता अब एक बार पंजाब की धरती पर लोक इंसाफ पार्टी को सरकार बनाने का मौका दे तो रा’य को एक नंबर का रा’य बनाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News