लोकसभा उपचुनाव: लाइसेंस हथियार जमा करवाने के लिए जिला स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी गठित

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 12:37 PM (IST)

जालंधर: जालंधर लोकसभा के आगामी उपचुनाव को लेकर लाइसैंसी हथियार जमा करवाने के लिए जिला स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया गया है। डी.सी. जसप्रीत सिंह इस कमेटी के चेयरमैन होंगे, जबकि पुलिस कमिश्नर कुलदीप सिंह चहल, एस.एस.पी. जालंधर (ग्रामीण) स्वर्णदीप सिंह, एडिशनल डिप्टी कमिश्नर मेजर डा. अमित महाजन और एस.पी. (इन्वैस्टीगेशन) सरबजीत सिंह सदस्य होंगे।

डी.सी. ने इस संबंध में बताया कि यह कमेटी चुनाव आयोग की तरफ से उपचुनाव की तारीख घोषित होने के बाद उस दिन से जांच का काम शुरू कर देगी। कमेटी सभी लाइसैंस धारकों के केसों की जांच करेगी, जिसमें जमानत पर रिहा हुए और आपराधिक रिकार्ड रखने वाले व्यक्तियों के लाइसैंस और विशेषकर चुनाव दौरान दंगों में शामिल व्यक्तियों के लाइसैंस शामिल हैं। उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग कमेटी से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद लाइसैंसिंग अथॉरिटी व्यक्तिगत लाइसैंस धारक को अपने हथियार जमा करने के लिए उम्मीदवारी वापस लेने की निर्धारित अंतिम तिथि से पहले नोटिस जारी करेगी और जो लाइसैंस धारक हथियार को जमा नहीं कराएगा, उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

लाइसैंस धारकों को नोटिस की प्राप्ति व प्रकाशन से 7 दिनों के भीतर हथियार जमा कराने होंगे। उन्होंने बताया कि जो खिलाड़ी विभिन्न स्तरों पर राष्ट्रीय राइफल संघ के सदस्य हैं और उन्हें विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेना है जिसमें वे अपनी राइफलों का उपयोग करते हैं, उन्हें प्रतिबंध से छूट दी जाएगी। जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम होगा।

पोल-डे मॉनिटरिंग सिस्टम लागू करने को तैनात किए नोडल व सहायक नोडल अधिकारी

आगामी लोकसभा उपचुनाव दौरान जिले में पोल-डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पी.डी.एम.एस.) लागू करने के लिए चुनाव डयूटी पर तैनात नोडल अधिकारी व सहायक नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। इस संबंधी डी.सी. ने बताया कि सैक्टर अधिकारियों से सीधे मोबाइल एप के माध्यम से पोलिंग-डे की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए रूपिंदर कौर ए.डी.आई.ओ. (एन.आई.सी. जालंधर) को नोडल अधिकारी और हतिंदर मल्होत्रा को डी.टी.सी., नवप्रीत सिंह को डी.ई.जी.सी., प्रिया प्रोग्रामर को सहायक नोडल अधिकारी के तौर पर तैनात किया गया है। यह अधिकारी व कर्मचारी एन.आई.सी., पंजाब से प्राप्त होने वाले कार्यक्रम के अनुसार पी.डी.एम.एस. से संबंधित गतिविधियां और समूह ए.आर.ओ. से मतदान केंद्रों तक संचार डेटा तैयार करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila