कांग्रेस नहीं भाजपा होगी लोकसभा चुनावों में ‘आप’ का टार्गेट!

punjabkesari.in Sunday, Dec 30, 2018 - 09:12 AM (IST)

जालंधर (बुलंद): आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ एकजुट हो रही विरोधी पार्टियों के बन रहे गठजोड़ में आम आदमी पार्टी (आप) भी शामिल होने की फिराक में है, इसलिए ‘आप’ की ओर से लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को टक्कर देने की अपेक्षा सीधे तौर पर भाजपा को नुक्सान पहुंचने की तैयारियां की जा रही हैं।

इस बारे ‘आप’ की हाईकमान ने सारे राज्यों में निर्देश जारी कर दिए हैं कि उन सारी सीटों की सूची तैयार की जाए जहां भाजपा कमजोर है ताकि वहां ‘आप’ जीत सके और जहां भाजपा मजबूत दिखाई दे रही है वहां पर भाजपा को और कमजोर किए जाने की नीति पर काम किया जाए। मामले बारे गत दिनों दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय कन्वीनर अरविंद केजरीवाल के घर पार्टी हाईकमान की हुई बैठक में लोकसभा चुनावों में उन सारी सीटों पर खास ध्यान देने को कहा गया जहां भाजपा को करारी मात देनी है। जानकारों की माने तो अगर ‘आप’ भाजपा के खिलाफ बन रहे महागठबंधन का हिस्सा बनती है तो उन सारी सीटों पर दावेदारी ठोकने की योजना बनाई गई है जहां भाजपा का जलूस निकाला जा सके, क्योंकि केजरीवाल पार्टी विरोधियों पर आरोप लगाकर उनका जुलूस निकालने में माहिर है।

मामले बारे पार्टी के सीनियर नेताओं ने बताया कि पार्टी हाईकमान की बैठक में फैसला लिया गया है कि लोकसभा चुनावों में ‘आप’ वो हर हथकंडा अपनाएगी जिसे देश में से नरेंद्र मोदी-अमित शाह के एकाधिकार को समाप्त किया जा सके। मामले बारे ‘आप’ नेता ने बताया कि महाठबंधन का हिस्सा कब बनना है और किन शर्तों पर बनना है इसका फैसला पार्टी हाईकमान जल्दी ही लेगी। वहीं दूसरी ओर ‘आप’ के पंजाब से सांसद भगवंत मान का पत्रकारों से गत दिनों की गई बातचीत के दौरान यह कहना था कि पार्टी अपने दम पर पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ व गोआ में चुनाव लडऩे के योग्य है पर आखिरी फैसला जो भी होगा वह पार्टी की सियासी मामलों बारे गठित कमेटी ही करेगी। उनसे किसी ने स्वाल किया कि एक ओर आप लोकसभा चुनावों में कांग्रेस द्वारा बनाए जा रहे महागठबंधन का हिस्सा बनने जा रहे हैं वहीं पंजाब में कांग्रेस की सरकार है और ‘आप’ विरोधी दल के रूप में है तो चुनावों में क्या पंजाब सरकार और विरोधी दल मिलकर चुनाव लडेंग़े तो इस पर मान ने कहा कि अभी यह तय नहीं हुआ कि किन रा’यों में ‘आप’ महाठबंधन का हिस्सा बनकर चुनाव लड़ेगी और कहां अकेले लड़ेगी। जब यह सब तय हो जाएगा तब ही कुछ कहा जा सकेगा।

Vatika