लोकसभा चुनाव : पंजाब में दावेदारों की फौज के साथ कैसे निपटेंगे राहुल गांधी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 12, 2019 - 08:48 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के दौरान राज्यसभा सांसदों व विधायकों को टिकट न देने का जो प्लान तैयार किया है, उसके बाद यह चर्चा छिड़ गई है कि पंजाब में दावेदारों की फौज के साथ कैसे निपटा जाएगा, क्योंकि पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर टिकट लेने के लिए 160 लोगों ने आवेदन किया है। इनमें कई विधायक शामिल हैं और उससे कहीं ज्यादा संख्या उनके रिश्तेदारों की है, जिनकी जगह आम वर्कर को टिकट के लिए प्राथमिकता देने की हिदायत राहुल गांधी द्वारा प्रदेश कांग्रेस को दी गई है।

यहां बताना उचित होगा कि मौजूदा सांसदों या पिछला चुनाव हार चुके कई नेताओं को छोड़कर कुछ जगह पर विधायकों की स्थिति काफी बेहतर मानी जा रही है, लेकिन अगर उनको टिकट न मिली तो आधिकारिक उम्मीदवार को विधायक की मदद मिलने में दिक्कत आ सकती है, यहां तक कि विधायक के नाराज होने से पार्टी को नुक्सान का सामना करना पड़ सकता है।ऐसे में साफ  हो गया है कि लोकसभा चुनाव के लिए जीतने वाले चेहरों की तलाश करने के अलावा कांग्रेस हाईकमान के सामने दावेदारों की फौज के साथ निपटने की भी बड़ी चुनौती आ गई है।

यहां टूट सकता है फार्मूला
राहुल गांधी द्वारा लोकसभा चुनाव में विधायकों व उनके परिवार के सदस्यों को टिकट न देने का जो फार्मूला तैयार किया गया है, उसके टूटने की शुरूआत पंजाब से ही होती नजर आ रही है, क्योंकि जिन 2 नेताओं को टिकट मिलना फाइनल माना जा रहा है, उनमें से परनीत कौर के पति कैप्टन अमरेंद्र सिंह व रवनीत बिट्टू के भाई गुरकिरत सिंह विधायक हैं। इसी तरह नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी को चंडीगढ़ या अमृतसर से टिकट देने की बात सुनने को मिल रही है। इसके अलावा अगर अकाली दल के एम.पी. शेर सिंह घुबाया को कांग्रेस में शामिल करके फिरोजपुर से टिकट दी जाती है तो उनका बेटा भी कांग्रेस का विधायक है।

इन विधायकों व रिश्तेदारों ने पेश की है लोकसभा टिकट के लिए दावेदारी

*राणा सोढी व उनका बेटा- फिरोजपुर। 
*राकेश पांडे, दर्शन सिंह बराड़ के बेटे कमलजीत सिंह- लुधियाना।
*सुशील रिंकू- जालंधर।
*रणदीप नाभा- पटियाला।
*कुलबीर जीरा व उनके पिता इंद्रजीत जीरा, सुखपाल भुल्लर के पिता व भाई- खडूर साहिब।
*सुरजीत धीमान का बेटा- संगरूर। 
*साधु सिंह धर्मसोत का बेटा, चरणजीत चन्नी का भाई:फतेहगढ़ साहिब।
*ब्रह्म महिंद्रा का बेटा- बठिंडा 

swetha