कांग्रेस बैसाखी के बाद ही करेगी पंजाब की 13 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2019 - 09:36 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब में 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान 19 मई को करवाने का केन्द्रीय चुनाव आयोग ने ऐलान किया है। इसे देखते हुए पंजाब कांग्रेस कमेटी ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया को कुछ धीमा कर दिया है।

कांग्रेसी हलकों ने बताया कि कल दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, पंजाब मामलों की प्रभारी आशा कुमारी, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) वेणुगोपाल तथा पंजाब कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने आपस में यह किया है कि चूंकि चुनाव देरी से पंजाब में होने हैं, इसलिए मध्य अप्रैल से पहले उम्मीदवारों का ऐलान न किया जाए। इतना अवश्य हो सकता है कि कांग्रेस की तरफ से कुछ उम्मीदवारों को अंदरखाते हरी झंडी दे दी जाए। कांग्रेसी हलकों में माना जा रहा है कि पंजाब की 13 सीटों के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों का ऐलान अब बैसाखी के बाद ही संभव हो सकेगा।

पंजाब की 13 सीटों के लिए चुनाव आयोग द्वारा चुनावी नोटीफिकेशन 22 अप्रैल को जारी किया जाएगा तथा नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 29 अप्रैल होगी इसलिए बैसाखी के बाद कभी भी 15 से 16 अप्रैल के मध्य कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी। पंजाब में उम्मीदवारों के लिए नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 2 मई होगी। कांग्रेसी सूत्रों ने बताया कि पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले किसी भी प्रकार के अंदरूनी झगड़े से बचना चाहती है। राज्य में कांग्रेस की सरकार है, इसलिए प्रत्येक सीट पर टिकट लेने के चाहवानों की गिनती काफी अधिक है। कांग्रेसी नेताओं ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी अब अन्य राज्यों में चुनावी सभाओं में व्यस्त हो जाएंगे। दिल्ली गए टिकटों के दावेदार भी वापस आने शुरू हो गए हैं। 

Vatika