चुनाव आते ही डेरा सच्चा सौदा का राजनीतिक विंग फिर हुआ सरगर्म

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2019 - 10:18 AM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र): डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख की अगस्त 2017 में हुई गिरफ्तारी के बाद पंजाब में डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालुओं की गतिविधियां कम ही देखने को मिलीं परन्तु लोकसभा चुनाव आते ही अचानक फिर से डेरा समर्थक सक्रिय हो गए हैं। इतना ही नहीं डेरे के राजनीतिक विंग की तरफ से पटियाला में एक बड़ा जनसमूह करके घोषणा तक कर दी गई कि मई में बाकायदा आधिकारित तौर पर समर्थन की घोषणा की जाएगी।

डेरा सच्चा सौदा सिरसा के 71वें स्थापना दिवस मौके यहां श्रद्धालु जुटे थे। यहां डेरा सच्चा सौदा राजनीतिक विंग पंजाब के पदाधिकारी सिंदरपाल सिंह इंसां ने कहा कि आने वाले 2019 के लोकसभा चुनाव में डेरा सच्चा सौदा की संगत, प्रबंधक कमेटियां एकजुट होकर पंजाब में मई में समर्थन की घोषणा करेंगी। सिंदरपाल ने कहा कि हम उस पार्टी के उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे जो सामाजिक बुराइयां, भ्रष्टाचार के खिलाफ, नशों के खिलाफ और गरीब जरूरतमंद लोक भलाई के काम करके ईमानदारी के साथ देश के लोगों की सेवा करेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों में भी साध संगत और प्रबंधक कमेटी के जिम्मेदारों के साथ विचार किए जा रहे हैं और साध संगत के सुझाव इकट्ठा किए जा रहे हैं। नैशनल यूथ की जिम्मेदार गुरजीत कौर ने कहा कि 29 अप्रैल 1948 को साईं शाह मस्तान जी ने डेरा सच्चा सौदा की स्थापना की थी।

साल 2007 से ओपन समर्थन देता आया है डेरा सच्चा सौदा
डेरा सच्चा सौदा की तरफ से पहले भी राजनीति में रुचि दिखाई जाती थी परन्तु साल 2007 में पहली बार डेरे की तरफ से खुलेआम समर्थन का ऐलान किया गया। यह सिलसिला साल 2017 के विधानसभा चुनाव तक भी चलता रहा। चुनाव फरवरी में हुआ था और अगस्त में डेरा प्रमुख की गिरफ्तारी के बाद सरगर्मियां काफी कम हो गई थीं। डेरे के राजनीतिक विंग की तरफ से स्पष्ट कर दिया गया कि इस बार समर्थन की घोषणा की जाएगी।

Vatika