हॉट सीट बठिंडा: कांग्रेस व अकाली दल के लिए आसान नहीं राह

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 01:04 PM (IST)

बठिंडा (विजय): लोकसभा हॉट सीट बठिंडा से  आम आदमी पार्टी ने अपने प्रत्याशी हलका तलवंडी के विधायक बलजिंद्र कौर को मैदान में उतारा है। कांग्रेस व अकाली दल ने अभी तक अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए। इस संसदीय सीट में 9 विधानसभा हलके आते है जिनमें 5 पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है जबकि 2-2 सीटों पर अकाली दल व कांग्रेस के विधायक मौजूद हैं। आम आदमी पार्टी का दुर्भाग्य यह रहा कि उनके 2 विधायक टूट कर संयुक्त मोर्चे के प्रत्याशी सुखपाल सिंह खैहरा के साथ जुड़ गए जिससे आम आदमी पार्टी को झटका लगा। 

राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार अकाली दल व कांग्रेस दोनों एक-दूसरे का मुंह देख रहे हैं कि कौन-सा प्रत्याशी सामने आता है उसी हिसाब से दूसरी पार्टी कद्दावर नेता को मैदान में उतारेगी। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल को बठिंडा से चुनाव लड़ाना चाहते थे लेकिन किन्हीं कारणों से उन्होंने मना कर दिया। उसके बाद राजा वड़िंग, विजयइंद्र सिंगला, मोहित महिंद्रा, राज कुमार नंबरदार, खुशबाज सिंह जटाना, जगरूप सिंह गिल, टहिल सिंह संधू सहित दर्जन से अधिक नामों की चर्चा चली थी। वहीं बीबी हरसिमरत कौर का कहना है कि वह हर हालत में बठिंडा से ही चुनाव लड़ेंगी।

इससे पहले चर्चा चली थी कि महेशइंद्र बादल को अकाली दल में शामिल कर उन्हें चुनाव लड़ाया जाए लेकिन कुछ समय बाद इसकी चर्चा बंद हो गई। इसके बाद सिकंदर सिंह मलूका पर भी जोर-शोर से चर्चा चली कि उन्हें लोकसभा हलका बठिंडा से चुनाव लड़ाया जाएगा जिसके लिए उन्होंने तैयारी भी कर ली थी लेकिन अचानक उन्हें भी चुप करवा दिया गया। बेशक पंजाब की 13 में से 11 सीटों पर कांग्रेस व अकाली दल द्वारा अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं, केवल फिरोजपुर व बठिंडा ही बचा है। कहा यह भी जा रहा है कि जगमीत बराड़ कांग्रेस में शामिल होने के लिए प्रयास कर रहे हैं। माना जा रहा है कि अगर कांग्रेस में उनकी एंट्री होती है तो फिरोजपुर या बठिंडा से उन्हें प्रत्याशी बनाया जा सकता है। 

 

Vatika