पार्टी बदलने से पहले घर वापसी करने वालों का हाल जानें राजनीतिज्ञ

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2019 - 11:28 AM (IST)

लुधियाना(स.ह.): कांग्रेस के पूर्व नेता जगमीत सिंह बराड़ के अकाली दल में शामिल होने पर बड़ा समागम किया गया और उनकी पार्टी प्रधान सुखबीर बादल ने प्रशंसा भी की। सुखबीर ने ऐसी ही प्रशंसा पिछले समय में कांग्रेस और दूसरी पार्टियों से शिरोमणि अकाली दल में शामिल हुए नेताओं को लेकर भी की थी, परन्तु उनमें से अढ़ाई दर्जन के करीब ऐसे बड़े कद के नेता हैं, जिन्हें अकाली दल छोड़ते समय बादलों ने खट्टे अंगूरों की संज्ञा दी थी। अब बादल फिर से अकाली दल में आए इन खट्टे अंगूरों का स्वाद चख रहे हैं।

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया, बीर देवेंद्र सिंह, महाराजा मलविंद्र सिंह पटियाला, अमरजीत कौर पूर्व एम.पी., हंस राज हंस, गुरचरण सिंह गालिब, कमल चौधरी दोनों पूर्व एम.पी., परगट सिंह विधायक, महेश इंद्र सिंह निहाल सिंह वाला, निर्मल सिंह महंत, प्रेम मित्तल, रमेश सिंगला, अजीत सिंह शांत, मंगत राय बांसल (सभी पूर्व विधायक), पूर्व मंत्री डा. हरबंस लाल, मलकीत सिंह बीरमी, दीपइंद्र सिंह ढिल्लों, नरेश कटारिया, चौधरी मदन लाल बग्गा, जगमोहन शर्मा आदि कई नेता अब कांग्रेस में घर वापसी कर चुके हैं। 

इन नेताओं की वापसी के मामले पर राजनीतिक माहिरों का कहना है कि भविष्य में सियासी नेताओं को पार्टियां बदलने से पहले उपरोक्त नेताओं को जरूर मिल लेना चाहिए ताकि उनके साथ जो बीती है वे उससे सबक ले सकें। कहने का भाव यह है कि पार्टी में शामिल करते समय पार्टी प्रमुख उन्हें बड़ा पद देने का वायदा तो करते हैं लेकिन बाद में इन्हें कोई नहीं पूछता। जब बाद में पार्टी से बाहर निकलते हैं तो इनकी हालत जो होती है, वह उपरोक्त तजुर्बेकार राजनीतिक नेता ही जानते हैं।

swetha