कैप्टन दी चौपाल : ''बादल अगर किसी अपराध में दोषी मिले तो उन्हें नतीजे भुगतने होंगे''''

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2019 - 12:01 PM (IST)

जालन्धर(धवन): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने स्पष्ट किया कि अगर पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल किसी भी अपराध में दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें नतीजे भुगतने होंगे तथा बादल के मामले में उनका नर्म होने का सवाल ही पैदा नहीं होता है परन्तु साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनका सियासी बदलाखोरी में कोई भरोसा नहीं है क्योंकि वह कानून व संविधान के अनुसार काम करने में विश्वास रखते हैं।


मुख्यमंत्री अपने नए ट्विटर कार्यक्रम ‘कैप्टन दी चौपाल’ में लोगों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे थे। इसका सीधा प्रसारण सोशल मीडिया पर किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार भी जब बादल जेल गए थे तो यह कहा गया कि उन्होंने (कैप्टन) उन्हें जेल भेजा है जबकि वास्तविकता यह थी कि अदालत में उस समय बादल का वकील पेश ही नहीं हुआ था जिस कारण उन्हें जेल भेज दिया था। अगर बादल ने कोई गुनाह किया है तो उसके लिए कानून अपना काम करेगा। मुख्यमंत्री से जब पूछा गया कि क्या वह प्रधानमंत्री बनने के इच्छुक हैं तो कैप्टन ने कहा कि वह पंजाब व पंजाबियों को खुशहाल देखना चाहते हैं। उनकी प्रधानमंत्री बनने की कोई इच्छा नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा देश में विभाजात्मक राजनीति कर रही है तथा वह शस्त्र सेनाओं का राजनीतिकरण करने में लगी हुई है। चुनाव आयोग के निर्देशों की धज्जियां उड़ाई गई हैं तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बार-बार अपने भाषणों में पुलवामा आतंकी हमले व भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में किए गए हवाई हमले का जिक्र कर रहे हैं।  

 


कैप्टन ने साध्वी प्रज्ञा पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने एक शहीद पुलिस अफसर हेमंत करकरे का अपमान किया है। करकरे की वीरता को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें अशोक चक्र दिया था परंतु साध्वी प्रज्ञा ने एक शहीद पुलिस अफसर के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां की हैं जिस पर भाजपा पूरी तरह से चुप है।  पंजाब का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा 2 वर्षों में नई इंडस्ट्री को लाने के लिए 65,000 करोड़ के एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए गए हैं तथा नई इंडस्ट्री पर 70 प्रतिशत काम शुरू हो चुका है। नई इंडस्ट्री लगने से ही राज्य में बेरोजगारी को दूर किया जा सकेगा। वह पंजाब के सिर पर चढ़े  2.17 लाख करोड़ के कर्जे को घटाना चाहते हैं तथा इस संबंध में अगले 3 वर्षों में वह और मेहनत करना चाहेंगे। मुख्यमंत्री ने सरकारी कर्मचारियों में पाई जा रही नाराजगी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जैसे-जैसे सरकार की आर्थिक स्थिति में सुधार होता जाएगा वैसे-वैसे कर्मचारियों की मांगों को पूरा कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों पर 90,000 करोड़ का ऋण चढ़ा हुआ है। उनकी सरकार ने किसान कर्ज माफी की मुहिम के तहत छोटे किसानों का 2-2 लाख रुपए का ऋण माफ किया है। अब जैसे-जैसे आर्थिक स्थिति सुधरेगी किसानों का और कर्जा माफ करने की तरफ सरकार ध्यान देगी। 



नशों को लेकर सरकार और सख्ती बरतेगी
मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि नशों पर लगाम लगाने के लिए पंजाब सरकार काफी गंभीर है तथा और सख्ती बरतेगी। पिछले 2 वर्षों में 28,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस तथा एस.पी.एफ. मिलकर नशों का कारोबार करने वालों को जेल की सलाखों के पीछे भेज रही हैं, वहीं दूसरी तरफ नशा करने वाले लोगों का उपचार भी किया जा रहा है। सरकार की सख्ती के कारण ही हैरोइन जो पहले 6,000 रुपए प्रति ग्राम बिकती थी, उसके दाम बढ़ कर 12,000 रुपए प्रति ग्राम हो गए हैं। पंजाब सरकार हिमाचल, राजस्थान, दिल्ली व हरियाणा की सरकारों के साथ मिलकर नशों पर पूरी तरह से रोक लगाने की दिशा में काम कर रही है।


3.50 लाख स्मार्ट फोन खरीदने के टैंडर लगाए
कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि उनकी सरकार नौजवानों को स्मार्ट फोन देने के वायदे को भी पूरा करने जा रही है परन्तु कोड ऑफ कंडक्ट लगने के कारण यह काम बीच में छोडऩा पड़ा। सरकार पहले ही 3.50 लाख स्मार्ट फोन खरीदने के टैंडर लगा चुकी है।

जब तक जनता चाहेगी मुख्यमंत्री के पद पर रहूंगा  
मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह से जब पूछा गया कि यह उनका अंतिम कार्यकाल है तो मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पंजाब को खुशहाल देखना चाहते हैं तथा उनकी इ‘छा है कि यह बागडोर अब आगे भविष्य में नौजवान नेता के हाथों में सौंप दी जाए परन्तु वह अपने अधूरे कार्यों को पूरा करना चाहते हैं तथा जब तक जनता चाहेगी वह इस पद पर रहेंगे। 

Vatika