अभी भी फंसा है पेंच : होशियारपुर में भाजपा उम्मीदवार की तलाश जारी

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2019 - 02:20 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): केन्द्रीय चुनाव समिति ने रविवार देर सायं पंजाब कोटे के अपने 3 सीटों में से एक अमृतसर सीट के लिए हरदीप पुरी को उम्मीदवार बनाने की घोषणा कर दी लेकिन होशियारपुर व गुरदासपुर सीट के लिए अभी भी भाजपा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं कर पा रही है। होशियारपुर में मौजूदा सांसद विजय सांपला और विधायक सोम प्रकाश के बीच टिकट लेने के लिए कांटे का मुकाबला है।

टिकटों का आबंटन न होने के कारण पार्टी प्रचार में काफी पिछड़ गई है। ऐसे में विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी के शीर्ष नेतृत्व अब होशियारपुर में आंतरिक गुटबाजी को खत्म करने के लिए जालंधर से ही संबंधित दलित चेहरे राजेश बाघा पर दांव लगाने की अपनी योजना को अंतिम रुप देने की तैयारी शुरू  कर दी है। होशियारपुर में चल रही चर्चाओं पर ध्यान दें तो 22 या 23 अप्रैल को होशियारपुर सीट से पंजाब एस.सी. कमीशन के चेयरमैन पद पर 6 साल तक सफलता पूर्वक काम करने वाले प्रमुख दलित नेता राजेश बाघा को उम्मीदवार बना सकती है।


पार्टी ने शुरू की हुई है अंदरखाते तैयारी
भाजपा नेतृत्व ने भले ही होशियारपुर सीट पर कैंडिडेट घोषित न किया हों, पर पार्टी ने अपने जमीनी कार्यकत्र्ताओं के साथ अंदरखाते तैयारी शुरू कर दी है। इसमें कोई शक नहीं कि टिकटों का आवंटन न होने के कारण पार्टी प्रचार में काफी पिछड़ गई है। हालांकि, पार्टी ने संसदीय सीट पर प्रभारी के जरिए नरेन्द्र मोदी के नाम पर वोट डलवाने की मुहिम तेज कर रखी है।


हरिंदर खालसा के नाम पर भी हुई थी चर्चा
भाजपा की तरफ से लगातार कई चरणों में हुई आंतरिक सर्वे में विजय सांपला की स्थिति थोड़ी कमजोर पाए जाने पर दूसरे प्रमुख दावेदार सोम प्रकाश का नाम तेजी से उछला था। पार्टी नेता जीतने की सूरत में पंजाब में उपचुनाव का सामना करना नहीं चाहती है। ऐसे में भाजपा का एक वर्ग आप से भाजपा में आए हरिंदर खालसा को भी विकल्प मान रहा है। हिंदू बहुल होशियारपुर सीट पर सिख उम्मीदवार के सवाल पर उनकी दलील है कि वह गुरु रविदास बिरादरी से हैं, जिनका यहां होशियारपुर सीट पर वर्चस्व है लेकिन बिल्कुल नया उम्मीदवार होने से बात सिरे नहीं चढ़ रही है।

Vatika