चुनाव आयोग की सख्ती : ध्वनि प्रदूषण के 42 मामलों में नोटिस जारी करने के आदेश

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 11:18 AM (IST)

चंडीगढ़ (भुल्लर): पर्यावरण फ्रैंडली चुनाव अभियान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग ने पूरी सख्ती अपनाई हुई है। पंजाब में ध्वनि प्रदूषण के 42 मामलों में कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी करने के राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करुणा राजू ने आदेश दिए हैं। 

उन्होंने बताया कि पंजाब रा’य में आदर्श चुनाव आचार संहिता के दौरान ध्वनि प्रदूषण (रैगुलेशन एंड कंट्रोल) रूल 2000 को यथावत लागू करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था। ध्वनि प्रदूषण संबंधी रा’य से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार 42 स्थानों पर नियमों के उल्लंघन के मामले सामने आए हैं। यह मामले तय सीमा से अधिक डैसीबल में साऊंड सिस्टम के प्रयोग और निश्चित समय के बाद साऊंड सिस्टम के प्रयोग के हैं। अलग-अलग जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को हिदायत दी गई है कि इन मामलों में नोटिस जारी करके कार्रवाई करें। 

पठानकोट जिले से 3, गुरदासपुर से 1, कपूरथला से 1, जालंधर से 4, होशियारपुर से 2, शहीद भगत सिंह नगर से 1, रूपनगर से 1, एस.ए.एस. नगर से 1, फतेहगढ़ साहिब से 3, लुधियाना से 4, मोगा से 4, फरीदकोट से &, बठिंडा से 5, मानसा से 2, संगरूर से 2, बरनाला से 2 और पटियाला जिले के 2 मामलों में नोटिस जारी करने के आदेश जारी किए गए हैं। 

Vatika