चुनाव सर्वेक्षणों की प्रामाणिकता शक के घेरे में, शानदार प्रदर्शन करेगी कांग्रेस : कैप्टन

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 10:47 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने विभिन्न चुनाव सर्वेक्षणों को खारिज करते हुए कहा है कि इनकी प्रामाणिकता संदिग्ध है और उम्मीद जताई कि कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर और राज्य में बहुत बढिय़ा प्रदर्शन करेगी। कई चुनाव सर्वेक्षण केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एन.डी.ए. सरकार के स्पष्ट या अस्पष्ट रूप में बहुमत हासिल करने के अनुमान लगा रहे हैं जबकि सर्वेक्षणों में ही पंजाब में कांग्रेस के लिए 13 में से 9-10 सीटें आने का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 50 साल राजनीति में रहने के बाद एग्जिट पोल में किसी भी तरह का विश्वास रखने का कोई कारण नहीं दिखता, क्योंकि ऐसे एग्जिट पोल नतीजों संबंधी सही अनुमान नहीं लगाया जा सकता। उन्होंने कहा कि इतना लंबा अनुभव होने पर वह भी वोटरों के रुझान का पता लगाने के लिए पंजाब का चक्कर लगाएं तो पूरी तरह सही पक्ष सामने नहीं रख सकेंगे तो फिर ऐसे एग्जिट पोल प्रमाणित कैसे हो सकते हैं। कैप्टन ने कहा कि उनको पूरा विश्वास है कि इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस बहुत बढिय़ा प्रदर्शन करेगी।

पंजाब में एग्जिट पोल में चाहे कांग्रेस को 9-10 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है परंतु उनको आशा है कि पार्टी इससे अधिक सीटें हासिल करेगी। मुख्यमंत्री ने चुनाव को शांतमयी, स्वतंत्र, सुचारु और निष्पक्ष ढंग से करवाने को यकीनी बनाने के लिए पंजाब के वोटरों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि वोट प्रतिशत से यह संकेत मिलता है कि लोग देश के लोकतांत्रिक लोकाचार को बनाए रखने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध हैं जिनको भाजपा के नेतृत्व वाली एन.डी.ए. सरकार द्वारा बर्बाद करने की कोशिशें की जा रही हैं।

Vatika