टिकट आबंटन: 3 हिंदू चेहरों पर अटका पंजाब कांग्रेस का फैसला

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 08:46 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): आम तौर पर सबसे लेट उम्मीदवारों की घोषणा करने वाली पार्टी कांग्रेस ने इस बार लोकसभा चुनाव के लिए अब तक दूसरी लिस्ट जारी कर दी है जिसमें उत्तर प्रदेश, गुजरात व महाराष्ट्र के लिए नाम शामिल किए गए हैं लेकिन पंजाब में 3 हिंदुओं को टिकट देने के मुद्दे पर कांग्रेस का फैसला अटक गया है। यहां तक पंजाब के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करने का सवाल है उसके लिए पहले टिकट के दावेदारों से आवेदन लेने के बाद जिला वाइस नेताओं से मीटिंग करके उनकी सलाह ली जा चुकी है। उसके बाद इलैक्शन कमेटी व स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग हो चुकी है।

इस मीटिंग में कैप्टन अमरेंद्र सिंह, सुनील जाखड़, पंजाब की इंचार्ज आशा कुमारी व संगठन महासचिव के.सी. वेणु गोपाल के अलावा हाईकमान द्वारा पंजाब से इलैक्शन कमेटी में शामिल किए गए नेताओं ने हिस्सा लिया था। बताया जाता है कि इन मीटिंगों में लुधियाना, जालंधर व गुरदासपुर से मौजूदा सांसदों के अलावा पटियाला से परनीत कौर के नाम पर मोहर लगा दी गई है जबकि बाकी सीटों पर एक, दो या तीन नामों के पैनल बनाकर भेजे गए हैं। इनमें से फतेहगढ़ साहिब सीट पर अमर सिंह व फिरोजपुर से शेर सिंह घुबाया का नाम फाइनल माना जा रहा है। बाकी फैसला 16 मार्च को होने वाली सैंट्रल इलैक्शन कमेटी की बैठक में लिया जाएगा। इससे पहले यह खबर सुनने को मिल रही थी कि दलित व जाट वर्ग को कई सीटों पर मौका मिलने के मद्देनजर कांग्रेस ने जातीय समीकरण के हिसाब से पंजाब में कम से कम 3 सीटों पर हिंदू उम्मीदवारों को टिकट देने का फैसला किया है जिसके चलते बाकी जगहों पर उम्मीदवारों की घोषणा लेट हो रही है। इसके तहत गुरदासपुर से सुनील जाखड़ के अलावा 2 और सीटों पर चर्चा की जा रही है जहां मजबूत हिंदू चेहरा उतार कर जीत हासिल की जा सकती है। 

आनंदपुर साहिब सीट पर लग सकती है किसी हिंदू की लाटरी
आनंदपुर साहिब सीट पर अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा मौजूदा सांसद हैं और उनको ही दोबारा उम्मीदवार बनाने की संभावना है जबकि कांग्रेस ने पिछली बार हिंदू चेहरे के रूप में अम्बिका सोनी को उम्मीदवार बनाया था लेकिन इस बार वह चुनाव लडऩे को तैयार नहीं हैं और अपने बेटे के लिए टिकट मांग रही हैं। इसके अलावा बाकी टिकट मांगने वाले दावेदार जाट हैं और कांग्रेस द्वारा हिंदू को टिकट देने के लिए आनंदपुर साहिब सीट पर पूरी गंभीरता के साथ विचार किया जा रहा है, क्योंकि यहां कई विधानसभा सीटों पर हिंदू वोटरों की संख्या काफी ’यादा है। ऐसे में पंजाब के किसी मजबूत हिंदू लीडर की आनंदपुर साहिब सीट से लाटरी लग सकती है।


हरसिमरत ने बदली सीट तो बठिंडा में बढ़ जाएगी दावेदारों की फौज
बठिंडा से कांग्रेस की टिकट के लिए वैसे तो 29 लोगों ने अप्लाई किया हुआ है लेकिन हरसिमरत बादल के मुकाबले में मनप्रीत बादल को ही सबसे मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा है और वह अपनी पत्नी के लिए टिकट मांग रहे हैं। इसी बीच हरसिमरत के फिरोजपुर में शिफ्ट होने की चर्चा हो रही है। ऐसे में बठिंडा के लिए टिकट के दावेदारों की फौज में और ज्यादा इजाफा हो सकता है। यहां तक कि विधानसभा की सीटों पर हिंदू वोटरों की संख्या काफी ज्यादा होने के मद्देनजर कांग्रेस द्वारा यहां के लिए भी मजबूत हिंदू चेहरे की तलाश की जा रही है।

पवन बंसल को भेजा जा सकता है पंजाब 
 जिस तरह नवजोत सिद्धू की पत्नी द्वारा चंडीगढ़ की सीट पर दावेदारी पेश करने के बाद वहां वर्किंग की जा रही है, उसे देखकर अटकलें चल रही हैं कि उन्हें कोई न कोई हरी झंडी मिली है। हालांकि पवन बंसल भी अपनी दावेदारी पूरी मजबूती के साथ पेश कर रहे हैं लेकिन अगर उन्हें चंडीगढ़ से टिकट नहीं मिला तो उन्हें चंडीगढ़ के साथ लगते आनंदपुर साहिब के अलावा अग्रवाल समुदाय के वोटरों के बहुमत वाली बठिंडा या संगरूर सीट से चुनाव लडऩे के लिए बोला जा सकता है। हालांकि संगरूर सीट से कांग्रेस द्वारा वहां पहले एम.पी. रहे विजय इन्द्र सिंगला को टिकट की पेशकश की गई है लेकिन वह कैबिनेट मंत्री की कुर्सी छोडऩे की बजाय अपनी पत्नी के लिए टिकट मांग रहे हैं।

जातीय समीकरण 
-दलित समुदाय के लिए रिजर्व है फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर व होशियारपुर सीट।
-पिछली बार कांग्रेस ने गुरदासपुर, आनंदपुर साहिब व संगरूर से उतारे थे हिंदू उम्मीदवार।
-लुधियाना, पटियाला, खडूर साहिब, अमृतसर, बठिंडा में जाट उम्मीदवारों ने लड़ा था चुनाव।

दूसरी पार्टियों के उम्मीदवारों की घोषणा का होगा इंतजार 
कांग्रेस द्वारा पंजाब में टिकटों का फैसला करने से पहले दूसरी पाॢटयों द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा करने का भी इंतजार किया जाएगा। इसमें जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार के नाम में बदलाव भी किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर भाजपा द्वारा अमृतसर से अनिल जोशी को टिकट देने की चर्चा सुनने को मिल रही है। ऐसे में कांग्रेस द्वारा उनके मुकाबले में हिंदू चेहरे के रूप में ओ.पी. सोनी को उतारा जा सकता है।

Vatika