लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस,चुनावी रणनीति के लिए बैठकों का दौर शुरू

punjabkesari.in Sunday, Feb 03, 2019 - 01:25 PM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): पंजाब प्रदेश कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनाव नजदीक आने के कारण इसकी तैयारी को लेकर अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। अलग-अलग हलकों के लिए संभावित उम्मीदवारों के नामों और चुनाव रणनीति को लेकर विचार चर्चा शुरू कर दी गई है। पंजाब प्रदेश कांग्रेस की इंचार्ज और ऑल इंडिया की महासचिव आशा कुमारी तथा प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ ने प्रदेश कांग्रेस भवन में 4 लोकसभा हलकों की मैराथन बैठकें कीं। आज जिन हलकों की बैठकें की गई हैं उनमें बठिंडा, फिरोजपुर, आनंदपुर साहिब और होशियारपुर शामिल हैं।  

इन चारों हलकों में इस समय अकाली-भाजपा के सांसद हैं। कांग्रेस इस बार राज्य की 13 की 13 लोकसभा सीटों पर जीत यकीनी बनाना चाहती है, जिस कारण चर्चा के लिए सबसे पहले इन हलकों का चयन किया। इसके बाद अन्य हलकों के नेताओं की बैठकें करके मौजूदा स्थितियों के संदर्भ में मूल्यांकन कर मजबूत उम्मीदवारों और चुनावी रणनीति का फैसला लिया जाएगा। 

इन बैठकों में संबंधित हलकों के मंत्री, विधायक, जिला प्रधान और पूर्व विधायकों आदि को बुलाया जा रहा है। आज बङ्क्षठडा लोकसभा हलके की मीटिंग के बाद वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बताया कि सभी पक्षों का पूरा मूल्यांकन करके ही भविष्य का प्रोग्राम तय किया जाएगा। इन बैठकों में हलके की मौजूदा राजनीतिक स्थिति, ‘आप’ और अकाली दल की टूट के कारण पैदा हो रहे समीकरण, हलके के ज्वलंत मुद्दों और जीतने वाले मजबूत उम्मीदवारों को लेकर सुझाव लिए जा रहे हैं। पंजाब कांग्रेस की इंचार्ज आशा कुमारी ने बताया कि चुनाव लडऩे के लिए हरेक नेता और सदस्य को अपना दावा पेश करने और एप्लीकेशन देने का अधिकार है परंतु उम्मीदवारों के बारे अंतिम फैसला जिला और प्रदेश कांग्रेस की सिफारिश के बाद भेजे गए पैनल में केंद्रीय चुनाव कमेटी पार्टी अध्यक्ष की सहमति के साथ ही लेगी। 

swetha