लोकसभा चुनाव : कोड ऑफ कंडक्ट लागू करवाने के लिए  24 घंटे Active रहेंगी 3 टीमें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 11:34 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): चुनाव आयोग द्वारा 16 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए शेड्यूल जारी करने के साथ ही कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो गया है, जिसके तहत हर विधानसभा एरिया में 24 घंटे 3 टीमें एक्टिव रहेंगी। हालांकि चुनाव आयोग द्वारा हर विधानसभा एरिया के लिए 9 टीमों का गठन किया गया है, लेकिन इन टीमों को 3 हिस्सों में बांटकर 8 घंटे की शिफ्ट के हिसाब से ड्यूटी दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक इन टीमों द्वारा फील्ड में उतर कर काम शुरू कर दिया गया है, इस टीम में क्लास वन ऑफिसर के रूप में सेक्टर ऑफिसर के साथ पुलिस मुलाजिमों की नियुक्ति की गई है। 

इन मामलों की करनी है चेकिंग

- सियासी पार्टियों द्वारा अवैध रूप से लगाए गए होर्डिंग, बैनर, झंडे, पोस्टर 
- बिना मंजूरी के मीटिंग करने या रैली निकालने
- उम्मीदवारों द्वारा किए जा रहे खर्च की क्रॉस चेकिंग 
- वोटरों को लुभाने के लिए शराब या पैसा बांटने की शिकायत 

यह भी पढ़ें : Breaking: लोकसभा चुनावों से पहले Navjot Sidhu की Cricket में वापसी

एक घंटे में देनी होगी कार्रवाई की रिपोर्ट 

चुनाव आयोग द्वारा कोड ऑफ कन्डक्ट के उल्लंघन को लेकर शिकायत दर्ज करवाने के लिए सी विजिल एप्प लांच की गई है। इस एप्प में फोटो के साथ लोकेशन अपलोड करने की सुविधा दी गई है। इसके आधार पर साइट पर जाकर शिकायत को लेकर की गई कार्रवाई करने के संबंध में टीम को एक घंटे में कार्रवाई की रिपोर्ट ए आर ओ व जिला प्रशासन के जरिए चुनाव आयोग को देनी होगी। इस मामले में कोताही बरतने पर मुलाजिमों की जिम्मेदारी फिक्स की जाएगी।  

यह भी पढ़ें : Punjab: Live-in Relationship में रह रहे प्रेमी जोड़े को दोनों परिवारों ने दी दिल दहला देने वाली मौ+त

ऑनलाइन केमरा के जरिए रहेगी चुनाव आयोग की नजर

इन टीमों को दी गई गाड़ियों पर पक्के तौर पर केमरा फिट किया गया है, जिसका लिंक सीधे चुनाव आयोग के पास है। जिससे टीम की गतिविधियों के साथ कोड ऑफ कन्डक्ट के उल्लंघन पर ऑनलाइन नजर रखी जा सकती है। यहां तक कि टीम के अपने एरिया से बाहर जाने की सुरत में मुलाजिमों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही गई है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

News Editor

Kalash