लोकसभा चुनावों से पहले संभावित तबादलों को लेकर गहमागहमी शुरू

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 08:39 AM (IST)

जालंधर(अमित): देश में होने जा रहे लोकसभा चुनावों का लगभग बिगुल बज चुका है। पूरे देश में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी चुनावी गतिविधियों को काफी तेज कर दिया है। हर किसी की नजर इस बार के लोकसभा चुनावों पर है। ऐसे में प्रदेश में चुनावों से पहले होने वाले तबादलों को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी हो चुके हैं। 28 फरवरी, 2019 तक सभी तबादले किए जाने हैं। ऐसे में 31 मई, 2019 तक किसी भी स्टेशन पर 3 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले लगभग सभी कर्मचारियों का तबादला होना लगभग तय माना जा रहा है।

अपनी ऊंची पहुंच व रसूख के चलते अपना काम निकलवाने में माहिर कुछ कर्मचारी और अधिकारियों ने अपनी मनपसंद जगह पर नियुक्ति को लेकर गोटियां फिट करनी शुरू कर दी हैं।जिले में भी आगामी लोकसभा चुनावों से पहले वाली गहमागहमी आरंभ हो चुकी है। ऐसे लोग अपना-अपना जुगाड़ लगाने की कोशिश में लग चुके हैं। सूत्रों की मानें तो अपने सिर पर लटक रही तबादले की तलवार को देखते हुए ऐसे कर्मचारी अपने-अपने राजनीतिक आकाओं की शरण में पहुंचने लगे हैं।

वहीं, दूसरी तरफ कुछ अधिकारी व कर्मचारी ऐसे भी हैं जो आपस में फ्रैंडली मैच खेलने का फैसला ले चुके हैं क्योंकि चुनावों के मद्देनजर मजबूरीवश अपना पसंदीदा स्टेशन छोडऩे से पहले ही उन्होंने दूसरी जगह तैनात किसी अन्य अधिकारी या कर्मचारी के साथ सांठ-गांठ कर ली है, ताकि वे दोनों एक-दूसरे की जगह शिफ्ट होकर चुनावों के पश्चात दोबारा से अपनी पुरानी पोसिं्टग पर तबादला करवा सकें।वैसे इस महीने में आने वाले कुछ दिनों में काफी रोचक स्थितियां बनती हुईं नजर आएंगी, क्योंकि हर किसी की केवल यही कोशिश रहेगी कि वह किसी न किसी तरह से अपनी मनपसंद जगह पर नियुक्ति करवाने में कामयाब हो जाएं। निचले स्तर से लेकर ऊपरी स्तर तक ऐसा ही घमासान देखने को मिल सकता है, क्योंकि चुनावी सीजन के दौरान अपने होम-टाऊन से दूर किसी अन्य जगह पर जाने की बजाय अधिकतर कर्मचारी अपने घर के नजदीक ही तबादला करवाना चाहेंगे और इतने बड़े स्तर पर होने तबादलों में कौन बाजी मारता है और कौन फेल हो जाता है, यह तो आने वाला समय ही बेहतर बता सकेगा, मगर इतना तय है कि 28 फरवरी से पहले कुछ लोग सिरधड़ की बाजी लगाने से भी पीछे नहीं हटने वाले हैं।

एक अधिकारी पर पैसे लेकर डील करने की चर्चा
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिले के एक अधिकारी जो खुद को बहुत ही पावरफुल और ऊंची पहुंच वाला बताते हैं। उनके द्वारा कुछ कर्मचारियों से पैसे लेकर उनकी बदली करवाने संबंधी डील करने की चर्चा जारी है। सूत्रों की मानें तो एक कर्मचारी के साथ उनकी डील भी हो चुकी है जिसके लिए लाखों रुपए की रकम भी तय की जा चुकी है। अब उक्त अधिकारी अपने रसूख से बदली करवाते हैं या फिर किसी अन्य तरीके से यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। मगर मौजूदा समय के अंदर उनकी डील के चर्चे काफी दूर तक फैले हुए हैं।

Anjna