लोकसभा चुनाव: बठिंडा सीट पर होगा दिलचस्प मुकाबला

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 08:51 PM (IST)

बठिंडा: पंजाब की प्रतिष्ठित बठिंडा लोकसभा सीट पर इस बार हैट्रिक लगाने जा रहीं केन्द्रीय मंत्री एवं अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल, सत्तारूढ़ कांग्रेस के विधायक अमरेंद्र राजा वडिंग, पंजाब डेमोक्रेटिक अलाइंस के सुखपाल खैहरा और आम आदमी पार्टी की विधायक बलजिंदर कौर के बीच दिलचस्प मुकाबला है। 

बादल ने पिछली बार अकाली दल छोड़कर नई पार्टी बनाकर चुनाव मैदान में उतरे अपने देवर पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को 19 हजार वोटों के कम अंतर से हराया था और इससे पहले 2009 के चुनाव में उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के पुत्र रनिंदर सिंह को हरा कर पहली बार संसद की दहलीज पर पहुंची थीं। इस बार कांग्रेस ने बादल के मुकाबले राजा वडिंग को उतारकर मुकाबड़ा कड़ा बना दिया है। यही नहीं उन्हें पंजाब की राजनीति, जनता तथा मुद्दों की अच्छी पकड़ रखने वाले बेबाक एवं दल बदलू नेता की छवि वाले सुखपाल खैहरा और आप पार्टी की विधायक बलजिंदर कौर से टक्कर मिल रही है जिससे मुकाबला चतुष्कोणीय बन गया है। हालांकि मुख्य टक्कर कांग्रेस तथा अकाली-भाजपा गठबंधन के बीच मानी जा रही है। 

मालवा क्षेत्र में पड़ती इस लोकसभा सीट के नौ विधानसभा क्षेत्रों में से पांच पर आम आदमी पार्टी के विधायक जीते थे, दो सीटें अकाली दल तथा दो सीटें कांग्रेस को मिली थीं। पिछली बादल सरकार की कारगुजारी तथा बेअदबी मामले में बरगाड़ी-बहबलकलां फायरिंग मामले से नाराज जनता ने कांग्रेस तथा अकाली दल की नीतियों से तंग आकर आप पार्टी को वोट दिया था। आप पार्टी का दावा है कि उसका मालवा क्षेत्र में जनाधार है क्योंकि उसके पांच विधायक इसी क्षेत्र के हैं। दूसरी ओर कांग्र्रेस प्रत्याशी प्रदेश में पार्टी की सरकार होने के कारण लोगों को विकास तथा उनकी समस्यायें हल करवाने की बात करके लोगों के बीच पैठ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। वो लोगों से लगातार संवाद बनाये हुए हैं और गांवों में जमकर प्रचार कर रहे हैं। 

Vaneet