सिटी रेलवे स्टेशन पर लंबी दूरी की आई 14 ट्रेनें, लुधियाना की ओर गई एक भी नहीं

punjabkesari.in Monday, Mar 23, 2020 - 08:50 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार को जनता कर्फ्यू रहा, जिसका शहर के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों पर भी व्यापक असर देखने को मिला। अगर जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन की बात करें तो स्टेशन परिसर पूरी तरह से वीरान रहा। ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान सुबह 7 से रात 9 बजे तक कोई भी ट्रेन न चलाने के आदेश दिए गए थे लेकिन जो लंबी दूरी की ट्रेनें एक दिन पहले चली हुई थीं वहीं ट्रेनें आज सिटी रेलवे स्टेशन पहुंची। 

सुबह 6 बजे छत्तीसगढ़ एक्सप्रैस के बाद हावड़ा मेल, टाटा मूरी एक्सप्रैस, हावड़ा एक्सप्रैस, आम्रपाली एक्सप्रैस, अजमेर एक्सप्रैस, अहमदाबाद-जम्मू तवी एक्सप्रैस, दादर एक्सप्रैस, जनसेवा एक्सप्रैस, कोलकाता सुपर, पश्चिम एक्सप्रैस, सचखंड एक्सप्रैस, नागपुर स्पैशल ट्रेनें सिटी स्टेशन पहुंचीं जोकि यहां रुकने के बाद अमृतसर के लिए रवाना हुईं। इसके अलावा अंतोदय एक्सप्रैस भी सिटी स्टेशन पहुंची। इनमें से किसी भी ट्रेन को वापसी के लिए नहीं चलाया गया। रविवार रात तक अमृतसर से जालंधर होते हुए लुधियाना की ओर कोई भी ट्रेन नहीं गई। अब रेलवे ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए देश भर की करीब 12,500 ट्रेनों को 31 मार्च तक रद्द कर दिया है। 

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में रोजाना करीब सवा 2 करोड़ यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं। कोरोना वायरस ने ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से रोक दिया है। आर.पी.एफ. के इंस्पैक्टर हरविंद्र सिंह ने बताया कि किसी भी यात्री को स्टेशन पर दाखिल होने की इजाजत नहीं दी जाएगी। रविवार भी यात्रियों को स्टेशन पर दाखिल नहीं होने दिया गया लेकिन लंबी दूरी की पहुंची इन ट्रेनों में भी यात्रियों की संख्या बेहद कम रही। ‘जनता कर्फ्यू’ होने के कारण रिक्शा, ई-रिक्शा, ऑटो, टैक्सी भी नहीं चली, जिस कारण इन यात्रियों को अपने घरों तक जाने के लिए परेशानी झेलनी पड़ी। 

PunjabKesari, long distance 14 trains arrives at city railway station

रिफंड नियम बदले, यात्री 3 महीने तक ले सकेंगे रिफंड
रेल यातायात पूरी तरह से ठप्प होने के कारण रिफंड नियम भी बदल दिए गए हैं। अब यात्री 3 दिन की बजाय 3 महीने तक भी अपनी टिकट का रिफंड ले सकेंगे। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यात्री 139 पर भी टिकट रद्द करवा सकते हैं। इस दौरान यात्री के मोबाइल पर एक ओ.टी.पी. आएगा, जिसे दिखाकर वे 3 महीने के अंदर रिजर्वेशन केंद्र से अपना पैसा वापस ले सकते हैं। 

प्लेटफॉर्मों पर लगे स्पीकरों में बजी शंख की धुन
जनता कर्फ्यू के दिन प्रधानमंत्री ने शाम 5 बजे लोगों को कोरोना वायरस से लड़ रहे लोगों की हौसला अफजाई के लिए अपने घरों के बाहर शंख, तालियां बजाने और थालियां खड़काने का आग्रह किया था। जहां देशभर में लोगों ने इस आग्रह पर अपना जोश दिखाया वहीं रेलवे स्टेशन के स्पीकरों में भी 5 मिनट तक शंख की धुन बजाई गई।  

स्टेशन पर स्टॉल और रेहड़ियां भी हुई बंद 
स्टेशन पर यात्रियों की एंट्री बैन होने के कारण प्लेटफार्म पर लगी खाद्य पदार्थों की रेहड़ियां और स्टॉल भी बंद कर दिए गए हैं। वैंडरों ने स्टॉलों से सारा सामान उठा लिया है। वैंडरों का कहना है कि फिलहाल एक सप्ताह और ट्रेनों को बंद कर दिया गया है। अगले आदेशों के बाद ही काम शुरू किया जाएगा। 

टिकट काऊंटर भी रहे खाली
ट्रेनों का आवागमन ठप्प होने के कारण रिजर्वेशन केंद्र और बुकिंग ऑफिस के टिकट काऊंटर भी खाली रहे। केवल 2-2 काऊंटर ही खोले गए थे लेकिन इन काऊंटरों पर भी कोई यात्री खड़ा नजर नहीं आया। अब ट्रेनों को 31 मार्च तक रद्द कर दिया गया है इसलिए स्टेशन पर स्टाफ तो मौजूद रहेगा लेकिन यात्री नजर नहीं आएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News