देश में सिखों के विरुद्ध हुई घटनाओं का भाई लौंगोवाल ने लिया सख्त संज्ञान

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 08:28 PM (IST)

अमृतसर(दीपक शर्मा): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने देश के भीतर सिखों के विरुद्ध घटी घटनाओं को लेकर सख्त संज्ञान लिया है। यहां शिरोमणि कमेटी के मुख्य कार्यालय से जारी एक प्रैस बयान में भाई लौंगोवाल ने कहा कि भारत के अलग-अलग राज्यों के भीतर बार-बार अल्पसंख्यक सिखों को निशाना बनाया जा रहा है और दुखद पहलू यह है कि सरकारें ऐसी घटनाएं रोकने के लिए उचित कदम नहीं उठा रही, परिणाम स्वरूप ऐसी घटनाएं को अंजाम देने वाले लोगों के हौसले और बुलंद रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि ताजा घटनाओं में हरियाणा के हिसार में सिख परिवार और राजस्थान में बीकानेर जिले के खाजूवाला कस्बों में एक सिख की मारपीट और मामलों की बेअदबी की गई है। इस के अलावा बीते दिनों जम्मू कश्मीर में भी सिख बच्चियों के साथ ऐसी घटनाएं भी सामने आई थीं। उन्होंने कहा कि अपने ही देश अंदर अल्पसंख्यक सिखों के साथ ऐसा भेदभाव ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी में सिख कौम का महत्वपूर्ण योगदान रहा है और सिखों ने समय समय पर देश विरुद्ध जंगों में अपनी जान देकर सच्चे देश भक्त होने का सबूत दिया है। 

देश के लिए सिखों के इस योगदान के बावजूद भी उन्होंने अपने ही देश में सौतेलेपन और दूसरे दर्जों के शहरी जैसा एहसास करवाया जा रहा है जिसको सहन करना मुश्किल है। भाई लौंगोवाल ने कहा कि देश के अलग-अलग जिलों के अंदर सिखों के साथ की जा रही धक्केशाही संबंधी उन्होंने बीते दिनों गृह मंत्री राजनाथ के साथ मिलने  के दौरान भी यह मुद्दा उठाया था और देश अंदर सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए कहा था। 

Des raj