हिमाचल को छोड़ कर पूरे उत्तरी भारत में पंजाब में सबसे कम बिजली दरें : अमरेन्द्र

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2017 - 04:56 PM (IST)

जालन्धर (धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज दावा किया है कि हिमाचल प्रदेश को छोड़ कर पूरे उत्तरी भारत में पंजाब में सबसे कम बिजली दरें लागू हैं। वह आज विपक्षी नेताओं द्वारा बिजली दरों में बढ़ौतरी पर सरकार के खिलाफ की गई बयानबाजी पर टिप्पणी कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने मीडिया के एक हिस्से द्वारा विपक्षी नेताओं के गुमराहपूर्ण बयानों को हवा देने पर टिप्पणी करते हुए कहा कि मीडिया को भी तथ्यों की जांच कर लेनी चाहिए थी। मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि पूरे उत्तर भारत में सभी वर्गों में पंजाब में अभी भी बिजली की न्यूनतम चाॢजस उपभोक्ताओं से वसूल किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में अब बिजली दरों में बढ़ौतरी इसलिए की गई क्योंकि पिछले 3 वर्षों में रैगुलेटरी कमिशन ने दरों में कोई बढ़ौतरी नहीं की थी। 


कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने अधिकारिक आंकड़े जारी करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि विरोधी दलों के नेताओं को भी वास्तविकता का ज्ञान नहीं है। उन्हें सबसे पहले बिजली दरों के आंकड़े चैक कर लेने चाहिए तथा उसके बाद बयानबाजी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अकाली दल तथा आम आदमी पार्टी सकारात्मक विपक्ष की भूमिका नहीं निभा रहे हैं। उन्होंने नकारात्मक एजैंडा सियासी हितों के कारण अपनाया हुआ है। केवल कांग्रेस सरकार की बदनामी करना ही उनके एजैंडे में शामिल है। उन्होंने कहा कि जनता को गुमराह करने के लिए दिए जाने वाले बयानों का जनता पर असर होने वाले नहीं है क्योंकि विधानसभा चुनाव में पहले ही जनता उन्हें नकार चुकी है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि बिजली दरों में  बढ़ौतरी के बाद घरेलू वर्ग के लिए पंजाब में अब नई बिजली दरें 6.03 रुपए प्रति यूनिट होंगी जबकि हरियाणा में यह 6.42, दिल्ली में 7.65, राजस्थान में 6.98, उत्तर प्रदेश में 6.31 रुपए प्रति यूनिट है। केवल हिमाचल प्रदेश में ही घरेलू बिजली की दरें 4.70 रुपए प्रति यूनिट है। महाराष्ट्र में तो इस समय बिजली दरें 9.91 रुपए प्रति यूनिट चल रही है जबकि मध्यप्रदेश में भाजपा शासित प्रदेश में बिजली दरें 6.63 रुपए तथा आंध्र प्रदेश में 6.94 रुपए प्रति यूनिट है। 


सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि व्यापारिक बिजली दरें भी पंजाब में अन्य राज्यों की तुलना में कम चल रही हैं। पंजाब मेंं यह दरें 7.34 रुपए प्रति यूनिट है जबकि हरियाणा में 8.76 रुपए, दिल्ली में 12.21 रुपए, राजस्थान में 8.94 रुपए, उत्तर प्रदेश में 11.37 रुपए प्रति यूनिट बिजली दरें चल रही हैं। हिमाचल प्रदेश में यह दरें 6.75 रुपए हैं। इसी तरह से महाराष्ट्र में व्यापारिक बिजली दरें 12.60 रुपए, मध्यप्रदेश में 8.84 रुपए तथा आंध्रप्रदेश में 10.21 रुपए प्रति यूनिट हैं। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि उनकी सरकार ने उद्योगों को 5 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने उद्योगों से जो वायदा किया है उस पर उनकी सरकार पूरा उतरेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने उद्योगों को रात के समय इंडस्ट्री चलाने पर बिजली का प्रयोग होने पर दी जाने वाली रिबेट को 1 रुपए से बढ़ा कर 1.25 रुपए प्रति यूनिट कर दिया है। पंजाब कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली दे रहा है। इसी तरह से दलित परिवारों को 200 यूनिट प्रतिमाह मुफ्त बिजली दी जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News