पंजाब के 13 जिलों में बिछाई जाएगी रसोई गैस पाइपलाइन: धर्मेंद्र प्रधान

punjabkesari.in Saturday, Jul 28, 2018 - 10:03 PM (IST)

मोहाली: केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा कि केंद्र पंजाब के 13 जिलों में रसोई गैस पाइपलाइन बिछाने की योजना बना रहा है तथा सर्वप्रथम यह सुविधा मोहाली जिले में मुहैया कराई जाएगी।  

प्रधान ने यहां सनेटा गांव में लड़कियों के लिए राज्य के पहले राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान का शिलान्यास करने तथा मोहाली में दिव्यांगों के लिए प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का औपचारिक उद्घाटन करने के मौके पर यह जानकारी दी। उन्होंने इस मौके पर कहा कि केंद्र सरकार राज्य के नौजवानों के कौशल विकास के लिए चमकौर साहिब में प्रस्तावित कौशल विकास यूनिवर्सिटी के लिए पूर्ण सहयोग देगी।

उन्होंने कहा कि सनेटा गांव में प्रस्तावित कौशल विकास संस्थान केवल विद्यार्थियों के लिए ही नहीं बल्कि जो प्रशिक्षक अलग-अलग क्षेत्रों में प्रशिक्षण दे रहे हैं वे भी इसमें आकर अपना कौशल और निखार सकेंगे। यहां कौशल प्रशिक्षण संबंधी आधुनिक पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे और इस संस्थान का लाभ पंजाब के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों को भी होगा। इसके निर्माण पर लगभग 17 करोड़ रुपए की लागत आएगी तथा इसमें 240 लड़कियां प्रशिक्षण ले सकेंगी। 

उन्होंने कहा कि इस संस्थान में नौकरियां और पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सनेटा गांव के निवासियों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों में कौशल की कमी नहीं है सिर्फ इसे निखार कर एक ब्रांड के तौर पर उपयुक्त जगह पर पहुंचाने की जरूरत है। उन्होंने वादा किया कि पंजाब की बेहतरी के लिए राज्य सरकार को पूर्ण सहयोग दिया जाएगा और मोहाली को रोजगार का हब बनाया जाएगा। 

उन्होंने यह भी वादा किया कि रसोई गैस पाइलाइन बिछाने की परियोजना को आधुनिक तकनीक के साथ लागू किया जाएगा और इससे लोगों पर आर्थिक बोझ भी घटेगा। इस मौके पर पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी और पशु पालन, डेयरी विकास एवं श्रम मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा भी उपस्थित थे।  

Vaneet