लुधियाना बम ब्लास्ट का खालिस्तान कनेक्शन, ऐसे दिया घटना को अंजाम

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 04:07 PM (IST)

जालंधर(पंजाब केसरी टीम) : पंजाब के लुधियाना में हुए कोर्ट काम्पलैक्स में ब्लास्ट को लेकर केंद्र सरकार की एजैंसियों से लेकर राज्य सरकार की जांच एजैंसियां अपना काम कर रही हैं तथा घटनास्थल पर बारीकी से ब्लास्ट के पीछे की संभावनाओं को तलाशने की कोशिश की जा रही है। अब तक यह बात बड़ा सवाल बनी हुई है कि आखिर यह ब्लास्ट किसने, क्यों और कैसे करवाया? पंजाब केसरी को इस मामले में सूत्रों से एक पुख्ता रिपोर्ट मिली है, जिसमें यह बात सामने आई है कि इस ब्लास्ट के पीछे खालिस्तानी ताकतों का हाथ है तथा इन ताकतों को पाकिस्तान से ही विस्फोटक तथा ट्रेनिंग मिली है। खास बात यह है कि इस बारे में सरकारों के पास भी पुख्ता इन्पुट पहुंची है, जिसके आधार पर जांच तेज कर दी गई है। 

बब्बर खालसा का हाथ
अभी तक सूत्रों से जो खबर मिली है, उसमें अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन बब्बर खालसा का नाम सामने आया है। खबर मिली है कि पिछले काफी देर से पाकिस्तान बैठा आतंकवादी वधावा सिंह इस ब्लास्ट का मास्टरमाइंड है। खबर मिली है कि वधावा सिंह के कुछ गुर्गों ने इस घटना को अंजाम दिया है तथा इनकी ट्रेनिंग भी बब्बर खालसा ने ही करवाई है। खबर मिली है कि पाकिस्तान में इस घटना को अंजाम देने के लिए ट्रेनिंग दी गई, जिसके बाद वीरवार को लुधियाना के कोर्ट काम्पलैक्स में यह ब्लास्ट किया गया। खबर यह भी है कि पाकिस्तान तथा चीन लगातार भारत के उन राज्यों को टार्गेट कर रहे हैं, जहां पर उन्हें लगता है कि आसानी से माहौल खराब किए जा सकते हैं। जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब सदा ही चीन तथा पाकिस्तान के निशाने पर रहे हैं।  

यह भी पढ़ें : पंजाब में सीएम फेस घोषित नहीं करेगी कांग्रेसः सूत्र

गैंगस्टर रिंदा से जुड़े हैं तार
सूत्रों से यह खबर भी सामने आ रही है कि वधावा सिंह ने पाकिस्तान में ही रह रहे गैंगस्टर रिंदा के साथ कुछ देर पहले हाथ मिलाया है। रिंदा वधावा सिंह को गुर्गे मुहैया करवा रहा है, जिन्हें पाकिस्तान से ट्रेनिंग देकर भारत भेजा गया है। खबर तो यह भी आ रही है कि भारत में ट्रेनिंग देकर भेजे जा रहे गुर्गों को रिंदा ही कमांड कर रहा है। जिस व्यक्ति ने वीरवार को लुधियाना के कोर्ट काम्पलैक्स में ब्लास्ट किया, वह भी रिंदा का गुर्गा ही बताया जा रहा है। बेशक पुलिस अभी इस मामले में कुछ नहीं बोल रही है। 

ऐसे जुड़े हैं पाकिस्तान से तार
लुधियाना के कोर्ट काम्पलैक्स में जो ब्लास्ट किया गया, उसे लेकर पाकिस्तान तथा खालिस्तान का हाथ होने की खबर सामने आई है। वह इसलिए भी पुख्ता है, क्योंकि जिस तरह का विस्फोट और विस्फोट करने की योजना तैयार की गई, वह पाकिस्तान के आतंकी शिविरों में ट्रेनिंग का हिस्सा होती है। आर.डी.एक्स. जिसका इस्तेमाल धमाके में किए जाने की सूचना है, वह पाकिस्तान से ही भारत में भेजा जाता रहा है। इससे पहले भी देश में कई बड़े विस्फोट हुए हैं, जिसमें आर.डी.एक्स. का इस्तेमाल किया गया है। 

यह भी पढ़ें : लुधियाना बम धमाकाः फॉरेंसिक रिपोर्ट में हुआ अहम खुलासा

विदेश में बैठे आतंकी भी एक्टिव
पिछले काफी देर से जर्मनी में रह रहे कुछ आतंकवादी भी लगातार पंजाब में खालिस्तान को जिंदा करने के लिए एक्टिव हैं। खासकर जर्मनी, इंगलैंड, कनाडा से लगातार इस संबंध में एक्टिविटीज चल रही हैं ताकि पंजाब को कमजोर किया जा सके। खबर मिली है कि पाकिस्तान में बैठे रिंदा ने पिछले कुछ देर से पंजाब के कुछ गैंगस्टर्स को दोबारा एक्टिव कर दिया है। लुधियाना में हुआ ब्लास्ट भी इन्हीं गैंगस्टर्स की मदद से ही करवाया गया हो सकता है। 

पन्नू चला रहा अभियान
विदेश में रहकर भारत खासकर पंजाब के खिलाफ लगातार अभियान चलाने के लिए गुरपतवंत सिंह पन्नू का नाम अक्सर आता है। हाल ही में पन्नू ने इंगलैंड तथा अन्य कुछ देशों में रिफ्रैंडम 2020 को लेकर अभियान भी चलाए हैं। कुछ दिन पहले पन्नू की तरफ से नवजोत सिंह सिद्धू तथा पंजाब के डी.जी.पी. सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को धमकी भी दी थी। 

यह भी पढ़ें : लुधियाना ब्लास्ट मामले में जांच एजैंसियों को मिली बड़ी सफलता, मारे गए युवक की हुई पूरी पहचान

काले दिन दोहराने की कोशिश
पिछले कई सालों से पंजाब अमन-शांति के साथ आगे बढ़ रहा है। किसानों को लेकर चल रहे आंदोलन के कारण पंजाब में पैदा हुई स्थिति भी हल हो चुकी है और एक बार फिर लोकतांत्रिक तरीके से पंजाब में चुनाव होने जा रहे हैं लेकिन कुछ लोगों को पंजाब में शांति अच्छी नहीं लगती। पंजाब में काले दिन लाने के लिए कुछ विदेशी ताकतें लगातार कोशिश कर रही हैं। अब जब राज्य में राजनीतिक गतिविधियां चरम पर हैं, तो विदेशों में बैठे आतंकियों ने अपना काम करना शुरू कर दिया है ताकि पंजाब को अस्थिर बनाया जा सके। इसमें चिंता की बात यह है कि पंजाब के राजनीतिज्ञ भी राज्य में शांति व अमन की चिंता किए बगैर अपनी राजनीति में लगे हुए हैं ताकि वह जैसे-तैसे सत्ता में हावी हो सकें। पंजाब की अमन-शांति पसंद करने वाली जनता की शायद किसी को परवाह नहीं है। वरना जिस तरह से काले दिन पंजाब ने पहले देखे हैं, वैसे दिनों की कल्पना मात्र से ही रौंगटे खडे़ हो जाते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News