लुधियाना बम ब्लास्ट: कौन और कैसे...क्या है पुलिस की थ्यूरी

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 04:34 PM (IST)

लुधियाना(अनिल पाहवा) : लुधियाना के कोर्ट काम्पलैक्स में हुए ब्लास्ट के मामले में पुलिस प्रशासन 3 अलग-अलग थ्यूरी पर काम कर रहा है क्योंकि पुलिस को फिलहाल अभी तक कुछ भी पुख्ता प्रमाण नहीं मिले हैं। पुलिस जहां अलग-अलग थ्यूरियों पर काम कर रही है, वहीं यह भी बड़ा सवाल है कि आखिर इस ब्लास्ट का निशाना कौन था? या तो चुनावों से पहले लोगों में दहशत फैलाने के लिए यह कांड रचा गया या फिर कोर्ट काम्पलैक्स में कोई खास ऐसा शख्स होगा, जो बम ब्लास्ट करने वालों के निशाने पर था। वैसे यह बताया जा रहा है कि गत दिवस किसी भी गैंगस्टर या अन्य किसी बड़े व्यक्ति की कोर्ट में कोई तारीख नहीं थी, ऐसे में इस बात को अधिक बल मिलता है, कि यह ब्लास्ट लोगों में दहशत फैलाने के लिए किया जाए। इसके साथ ही एक और भी पहलू जुड़ रहा है कि अगर किसी ने लोगों में दहशत ही फैलानी थी और मासूम लोग उसका निशाना थे, तो फिर ब्लास्ट को कोर्ट काम्पलैक्स के बाथरूम में ले जाने का क्या मतलब था। अगर आम लोग निशाना होते तो यह ब्लास्ट कोर्ट काम्पलैक्स की जगह लुधियाना में अनगिनत सार्वजनिक स्थलों में से किसी एक जगह किया जा सकता था। फिलहाल पुलिस जिन थ्यूरी पर तफ्तीश कर रही है, वह इस प्रकार है।

यह भी पढ़ें : लुधियाना ब्लास्ट: मारे गए संदिग्ध व्यक्ति को लेकर मिला नया सुराग

थ्यूरी नं 1 : पुलिस प्रशासन यह कह रहा है कि संभव है कि यह ब्लास्ट किसी आतंकी संगठन का फिदायीन हमला हो, जिसके तहत स्लीपर सैल को मानव बम बनाकर कोर्ट काम्पलैक्स में भेजा गया। काम्पलैक्स में दिन भर में आम तौर पर बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम रहता है। संभवतः मानव बम के तौर पर भीड़ में ब्लास्ट किया जाना हो। घटना को अंजाम देने से पहले मानव बम ने काम्पलैक्स के बाथरूम में जाकर बम सामग्री को असैंबल करने की कोशिश की होगी, जिस दौरान ब्लास्ट हो गया और अनगिनत लोगों की जान बच गई। वरना बड़ा नुकसान हो सकता था।

थ्यूरी नं 2 : इस मामले में पुलिस प्रशासन एक और थ्यूरी पर काम कर रहा है। इस थ्यूरी के मुताबिक कोई मानव बम नहीं था तथा विस्फोटक सामग्री को किसी खास स्थान पर प्लांट करने के लिए योजना बनाई गई थी। योजना पर अमल करने से पहले विस्फोटक सामग्री को कोर्ट काम्पलैक्स के बाथरूम में पहुंचाया गया था। संभव है कि किसी ने लावारिस बैग में विस्फोटक सामग्री छिपा कर बाथरूम में रख दी हो। वीरवार को दोपहर जब किसी ने उक्त बैग को देखा और उसे खोलने की कोशिश की तो ब्लास्ट हो गया। अभी तक किसी को भी घटना की सही जानकारी नहीं है।

थ्यूरी नं 3 : लुधियाना के कोर्ट काम्पलैक्स में हुए ब्लास्ट को लेकर एक तीसरी थ्यूरी पर भी पुलिस काम कर रही है। इस विस्फोट को 15 सितम्बर को जलालाबाद में हुए ब्लास्ट के साथ जोड़ा जा रहा है। इस आपराधिक मामले की सुनवाई के दौरान गिरफ्तार आरोपियों को इस अदालत में पेश किया जा चुका है। जलालाबाद में मोटरसाइकिल में ब्लास्ट भी समय से पहले ही हो गया था। पुलिस इस थ्यूरी पर काम कर रही है कि जैसे जलालाबाद में समय से पहले ब्लास्ट हो गया, उसी तरह से हो सकता है कि वीरवार को लुधियाना में हुआ ब्लास्ट भी समय से पहले हो गया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal