School में हुए भयानक हादसे के बाद जागा शिक्षा विभाग, जारी की ये खास हिदायतें

punjabkesari.in Friday, Aug 25, 2023 - 08:53 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): बद्दोवाल के सरकारी स्कूल में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद शिक्षा विभाग नींद से जाग गया है और अब विभाग ने स्कूल में होने वाले निर्माण कार्य के लिए विशेष निर्देश जारी किए हैं ताकि ऐसी अप्रिय घटना दोबारा न हो। विभाग ने निर्माण के लिए आए फंडों का उपयोग करते समय विशेष निर्देशों का ध्यान रखने को कहा है।

अब स्कूल प्रमुख यह सुनिश्चित करेंगे कि स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों के दौरान पी.डब्लू.डी. (बी .एंड आर.) विभाग के सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जाएगा और यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी छात्र/स्कूल स्टाफ को निर्माण/मुरम्मत स्थल में प्रवेश करने की अनुमति न दी जाए।बहुमंजिली इमारतों पर चल रहे निर्माण कार्य में प्रयुक्त सामग्री की आपूर्ति आवश्यकतानुसार की जाए तथा यदि मरम्मत कार्य चल रहा हो तो मरम्मत के दौरान निकलने वाले मलबे को एक जगह एकत्र न किया जाए।स्कूलों में निर्माण/मरम्मत स्थलों पर ठेकेदारों द्वारा चेतावनी संकेत लगाए जाने चाहिएं। विभाग अन्य निर्देशों जारी करते हुए कहा कि इनका पालन सुनिश्चित किया जाये। लापरवाही पाए जाने पर जिम्मेदारी तय करते हुए नियमानुसार विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


मात्र विजिटर बुक पर एंट्री डालने आते हैं विशेषज्ञ
विभाग द्वारा समय-समय पर संबधित विभागों के अधिकारीयों/कर्मचारियों को जारी दिशा निर्देशों में निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है लेकिन आलम यह है कि वह निर्माण कार्यों के पूरा होने के बाद भी निरीक्षण के लिए नहीं पहुंचते। विभिन्न स्कूल अध्यापकों ने अपना नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि सिवल वर्क्स के विशेषज्ञों की विजिट सिर्फ खानापूर्ति मात्र होती है। वह आते हैं और विजिटर बुक पर एंट्री डालकर चले जाते हैं, जबकि शुरू से लेकर अंत तक पूरा निर्माण कार्य उनकी देख रेख में होना जरूरी है।

Content Writer

Vatika