पंजाब में लम्पी स्किन का कहर जारी, इस जिले में अब तक 1295 पशुओं की मौत

punjabkesari.in Monday, Sep 05, 2022 - 12:49 PM (IST)

बठिंडा: जिले में लम्पी स्किन वायरस से अब तक 1295 पशुओं की मौत हो चुकी है। विभिन्न समाजसेवी संगठनों की ओर से पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए अभियान चलाए गए लेकिन गौ सैस के रूप में करोड़ों रुपए एकत्र करने वाले बठिंडा नगर निगम ने इस बीमारी से लावारिस पशुओं को बचाने के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं किया।

ये जानकारी जागो ग्राहक जागो के सचिव संजीव गोयल ने आर.टी.आई. एक्ट के तहत नगर निगम से ली है। सूचना में पता चला है कि लम्पी स्किन वायरस से पिछले एक माह के दौरान 1295 पशुओं की मौत हुई है मतलब हर रोज 43 पशुओं ने बीमारी के कारण दम तोड़ दिया। जानकारी में नगर निगम ने बताया कि बीमारी से पीड़ित पशुओं के उपचार के लिए नगर निगम की ओर से कोई प्रयास नहीं किया गया व कोई पैसा भी खर्च नहीं किया गया।

गौरतलब है कि नगर निगम की ओर से गौ सैस के नाम पर हर साल करोड़ों रुपए एकत्र किए जाते हैं। इनमें से कुछ पैसा अलग-अलग गौशालाओं में छोड़े गए पशुओं की डाइट मनी के तौर पर दिया जाता है लेकिन उक्त पैसा देने के बाद भी नगर निगम के पास एक बड़ी राशि बकाया होती है जिसे गऊओं के उपचार व संभाल के लिए प्रयोग किया जा सकता है। नगर निगम की ओर से केवल मृत पशुओं के शव उठाए जाते हैं जिसके लिए नगर निगम की ओर से 3 जे.सी.बी., 3 ट्रैक्टर-ट्रालियों व स्टाफ का प्रबंध किया गया। इसके अलावा एक ठेकेदार की ओर से छोटा कैंटर, ड्राइवर, 3 हैल्पर आदि मुर्दा पशुओं के शव उठाने के लिए रखे गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News