मध्य प्रदेश से जुड़े हैं काला कच्छा गिरोह के तार

punjabkesari.in Thursday, Jun 14, 2018 - 08:39 AM (IST)

जालंधर (रविंदर): काला कच्छा गिरोह का खौफ एक बार फिर से छाने लगा है। पिछले कुछ महीनों के दौरान पंजाब में हुई दर्जनभर वारदातें दोबारा दहशत पैदा कर रही हैं। यह गिरोह न केवल लूटपाट मचा रहा है, बल्कि किसी की हत्या करने से भी गुरेज नहीं करता।

शहर के बाहर कस्बों में बस रहे नागरिक इनके खास निशाने पर रहते हैं। पुलिस की सख्ती के बाद इस गिरोह के सदस्य पंजाब से बाहर चले गए थे, मगर अब पुलिस की ढीली कार्यप्रणाली को देखते हुए इस गैंग ने दोबारा अपने पैर राज्य में जमाने शुरू कर दिए हैं। पुलिस की प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि इस गिरोह के तार मध्य प्रदेश से आने वाले गैंग से जुड़े हुए हैं। काला कच्छा गिरोह के अधिकांश मैंबर मध्य प्रदेश के ही रहने वाले हैं जो शहरी इलाकों से बाहर अपना डेरा जमाते हैं और झुग्गी-झोंपड़ी बनाकर रहते हैं। वारदात से पहले यह  पूरी रेकी करते हैं और मालदार पार्टी को ढूंढते हैं। गांव के बाहर बसने वाले जमींदार इनके खास निशाने पर होते हैं।

रात के दूसरे पहर में करते हैं वारदात
रात के दूसरे पहर में यह शरीर पर तेल लगाकर हल्ला बोलते हैं और इनके पास तेजधार हथियारों का पूरा जखीरा होता है। ये वारदात के समय किसी पर भी हथियार चलाने से हिचकते नहीं है, इसलिए इनका आम नागरिकों में खौफ ज्यादा रहता है। पिछले कुछ महीनों की बात करें तो पंजाब में दर्जन भर से ज्यादा वारदातें यह गिरोह कर चुका है, मगर पुलिस के हाथ इनमें से एक भी वारदात का क्लू नहीं लग सका है। 

रात को ठीकरी पहरा लगाने के आदेश
काला कच्छा गिरोह के दोबारा पैर पसारने के बाद कई जिलों में रात को ठीकरी पहरा लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। ये आदेश ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में दिए जा रहे हैं। प्रत्येक परिवार का एक सदस्य रात को पुलिस मुलाजिमों के साथ पहरा देता है, ताकि गांव के अन्य लोग रात को सुरक्षित रहें। 

सभी जिला प्रमुखों को दी गई हैं खास हिदायतें : डी.जी.पी.
डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा का कहना है कि काला कच्छा गिरोह के दोबारा सक्रिय होने की सूचना पुलिस के पास है। पुलिस का स्पैशल विंग अपने स्तर पर इसकी जांच कर रहा है। सभी जिला प्रमुखों को इनके बारे में खास हिदायतें जारी की गई हैं। कई जिलों से इनके बारे में इनपुट मिल रहा है और जल्द ही इस गिरोह के सदस्य पुलिस की गिरफ्त में होंगे। 

Anjna