पंजाब के इस जिले में पहली बार हुई ‘किसानों की महापंचायत’

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 09:37 AM (IST)

जगराओं(भंडारी): एशिया की दूसरी बड़ी मंडी जगराओं में आज संयुक्त मोर्चा किसान द्वारा महापंचायत आयोजित की गई। पंजाब की प्रथम महापंचायत में हजारों किसानों, मजदूरों, आढ़तियों, महिलाओं, बुजुर्गों तथा विभिन्न समर्थक संगठनों, बार एसो. व बुद्धिजीवियों ने शिरकत की तथा कृषि कानूनों को लेकर प्रधानमंत्री के खिलाफ रोष प्रकट करके प्रदर्शन किया। 

पंजाब व अन्य राज्यों से बसों, ट्रैक्टर-ट्रालियों, कारों, ट्रकों द्वारा लोग पहुंचे। किसान नेताबलवीर सिंह राजेवाल विशेष रूप में अपने अन्य किसान नेताओं सहित महापंचायत में पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश के अन्नदाता किसान को परजीवी कहने का आरोप लगाते हुए राजेवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों को डिप्लोमैटिक गालियां दी हैं, जो सभी देशवासियों ने अपने दिलों में रख ली हैं। राजेवाल ने कहा कि 26 जनवरी को जिन नौजवानों की गिरफ्तारी हुई है, को छुड़वाने के लिए वकीलों की एक कमेटी गठित की गई जो इन किसानों के केस मुफ्त लड़ेगी। जेल में बंद नौजवानों के खाने-पीने के सामान का बिल संयुक्त मोर्चा कमेटी देगी।  उन्होंने बताया कि अब पंजाब, हरियाणा व यू.पी. के लोगों का खेती के काले कानूनों के खिलाफ गुस्सा महापंचायत का रूप धारण कर गया है।

महापंचायत में हुई विशाल एकत्रिता को उन्होंने विजय का प्रतीक बताया। उन्होंने कहा कि यह भीड़ अब दिल्ली बार्डरों पर पहुंचनी चाहिए ताकि हमारा संघर्ष तेज हो सके।  उन्होंने हजारों किसानों को अपील करते हुए कहा कि हम सबका बस यही नारा है कि खेती के काले कानून रद्द करें। 26 जनवरी को दिल्ली में हुई घटना के पश्चात सरकार की आंदोलन को समाप्त करने की साजिशों के बाद किसान पूरे जोश में हैं। महापंचायत को पंजाब भर से आए किसान नेताओं व अन्य समर्थकों के अतिरिक्त मनजीत धनेर, कुलवंत संधू, जोगिन्द्र सिंह उगराहां ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर एस.एस.पी. चरणजीत सिंह सोहल के नेतृत्व में पुलिस फोर्स ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए थे। 

Content Writer

Vatika