17 करोड़ के डिनर सेट के मालिक थे ये महाराजा, छोटी उम्र में खरीद लिए थे 3 एयरक्राफ्ट

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 03:37 PM (IST)

जालंधर।  फरीदकोट रियासत के अंतिम शासक रहे महाराजा हरिंदर सिंह बराड़ की बेटी दीपइंदर कौर मेहताब का हाल ही में निधन हुआ है। उनके निधन के बाद शाही परिवार की 25 हजार करोड़ की जायदाद के वारिस का मामला उलझ सकता है। यह मामला कोर्ट में विचाराधीन है। punjabkesari.in आपको बताने जा रहा है कि पंजाब के राजघराने बहुत ही समृद्ध थे। यदि हम पटियाला के ही राजघराने की बात करें तो पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के दादा महाराजा भूपिंदर सिंह करीब 17 करोड़ रुपए के डिनर सेट में खाना खाते थे और वह खुद का एयरक्राफ्ट रखने वाले पहले भारतीय थे।      

लंदन में नीलाम हुआ था डिनर सेट...

महाराजा भूपिंदर सिंह का डिनर सेट चांदी की परत चढ़ा हुआ था। इस डिनर सेट में 1400 पीस थे। हालांकि, यह डिनर सेट अब लंदन में 19.6 लाख पाउंड (करीब 17 करोड़) में नीलाम हो चुका है। लंदन के क्रिस्टी नीलामी घर के मुताबिक, यह डिनर सेट एक अज्ञात आदमी से 2013 में खरीदा गया था। महाराजा भूपिंदर सिंह ने इस डिनर सेट को लंदन की कंपनी गोल्डस्मिथ्स एंड सिल्वरस्मिथ्स कंपनी से बनवाया था। महाराजा की संपति और वैभव का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह अपना खुद का विमान रखने वाले भारत के पहले व्यक्ति थे।

फॉर मेन बाई प्लेन व मोनो प्लेन थे खरीदे...

वर्ष 1909 में जिन लोगों के पास अपने एरोप्लेन थे, उनमें ज्यादातर फ्रेंच, जर्मन, डच और इंग्लिश ही शामिल थे। दीवान जरमनी दास ने अपनी पुस्तक 'महाराजा' में जिक्र किया है कि महाराजा भूपिंदर सिंह ने युवावस्था में ही तीन जहाज खरीद लिए थे। वह भारत के पहले व्यक्ति थे, जिनके पास अपने हवाई जहाज थे। जरमनी दास की पुस्तक 'महाराजा' के मुताबिक, महाराजा ऑफ पटियाला एयरक्राफ्ट संबंधी विषयों में बहुत रुचि रखते थे। उन्होंने अपने चीफ इंजीनियर को इस संबंध में अध्ययन करने के लिए यूरोप भी भेजा था। इसके बाद उन्होंने फॉर मेन बाई प्लेन व मोनो प्लेन खरीदे थे।

Suraj Thakur