सारागढ़ी सराय में सफाई की आड़ में गुरु की गोलक की हो रही लूट

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2019 - 12:33 PM (IST)

अमृतसर(छीना): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संगत की सुविधा के लिए बनाई गई आलीशान सारागढ़ी सराय में साफ-सफाई का काम 27 अप्रैल 2017 को 3 माह के लिए एक प्राइवेट कंपनी के हाथों में दिया गया था परन्तु उसके बाद आज तक दोबारा टैंडर ही नहीं लगाए गए। उक्त शब्द समाज सेवक मनदीप सिंह मन्ना ने पत्रकारों से कहे। 

उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी द्वारा हरेक कमरे की साफ-सफाई के लिए उक्त कंपनी को रोजाना की 200 रुपए प्रति कमरे के हिसाब से भुगतान किया जा रहा है जबकि कुछ और कंपनियां इससे भी कहीं कम रेट पर यह काम लेने को तैयार हैं, जिनके द्वारा अब तक शिरोमणि कमेटी को कई बार चिट्ठी भी लिखी जा चुकी है। इसके बावजूद नए टैंडर न लगाकर श्री गुरु रामदास जी की गोलक को बड़े स्तर पर लूटा जा रहा है। मन्ना ने कहा कि 14 दिसम्बर 2018 को शिरोमणि कमेटी ने सारागढ़ी सराय की साफ-सफाई के काम संबंधी नए टैंडर लेने के लिए एक सब-कमेटी का गठन किया था जिसमें शिरोमणि कमेटी के अधिकारी, मैंबर और अधिकारी शामिल किए गए थे परन्तु इस कमेटी ने भी इस मसले संबंधी आज तक कोई कार्रवाई नहीं की। 

उन्होंने कहा कि सारागढ़ी सराय में 238 कमरे हैं जिनमें से 200 कमरा भी रोज लगता हो तो भी 200 रुपए हरेक कमरे के हिसाब से उक्त कंपनी को 40 हजार रुपए रोजाना का भुगतान किया जा रहा है जिस पर जी.एस.टी. दी जा रही है जबकि शिरोमणि कमेटी को टैक्स माफ है। 

फाइल क्लियर कर दी है, जल्दी ही नए टैंडर लगाए जाएंगे : लौंगोवाल 
इस संबंध में शिरोमणि कमेटी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने कहा कि सारागढ़ी सराय में साफ-सफाई के काम के लिए नए टैंडर लगाने के लिए फाइल क्लियर कर दी गई है और अब जल्दी ही नए टैंडर लगा दिए जाएंगे। 

swetha