बंदी छोड़ दिवस: Golden Temple में लगाए आम के पौधे, इस बार धुआंरहित होगी आतिशबाजी

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2019 - 11:01 AM (IST)

अमृतसर(दीपक): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा वातावरण संभाल के मद्देनजर बंदी छोड़ दिवस (दीवाली) के मौके पर संगत को हरियाली लहर से जोड़ने के लिए पहलकदमी की गई है। इसके अंतर्गत ग्रीन दीवाली की भावना प्रकट करते हुए श्री हरिमंदिर साहिब की परिक्रमा में बहुत बड़े आकार के 10 गमलों में आम के पौधे लगाए गए। इस तरह दीवाली के मौके पर श्री दरबार साहिब से वातावरण की शुद्धता का संदेश दिया गया। शिरोमणि कमेटी की तरफ से यह प्रयास वातावरण प्रेमी बाबा गुरमीत सिंह खोसाकोटला और डा. बलविन्द्र सिंह लक्खेवाली के सहयोग से किया गया है।

आम के पौधे लगाने के मौके पर श्री हरिमंदिर साहिब के मुख्य ग्रंथी सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह, शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डा. रूप सिंह, सचिव मनजीत सिंह बाठ, मैनेजर जसविंद्र सिंह, कुलविंद्र सिंह, मुख्तार सिंह आदि मौजूद थे। इस मौके पर सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह ने कहा कि वातावरण की संभाल आज की मुख्य जरूरत है और श्री हरिमंदिर साहिब में विरासती पौधे लगाने का उद्देश्य संगत में चेतना और प्रेरणा पैदा करना है। 

आतिशबाजी से दूषित हो रहा वातावरण, हरिमंदिर साहिब में सीमित व कम धुएं वाली होती है आतिशबाजी : मुख्य सचिव
शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने कहा कि भारत के अंदर त्यौहारों के मौके पर आतिशबाजी से दूषित हो रहा वातावरण चिन्ता का विषय है, जिसके प्रति सचेत होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बेशक बंदी छोड़ दिवस (दीवाली) के मौके पर श्री हरिमंदिर साहिब में आतिशबाजी की परम्परा रही है परन्तु मौजूदा समय इसको बिल्कुल सीमित कर दिया गया है और कम धुएं वाली आतिशबाजी का प्रबंध किया जाता है। श्री हरिमंदिर साहिब समूचे विश्व के लिए प्रेरक स्थान है और यहां से मिलता संदेश संगत के लिए बड़े अर्थ रखता है। इस मौके पर अतिरिक्त मैनेजर राजिन्द्र सिंह रूबी, सुखबीर सिंह और सहायक सुपरिटैंडेंट मलकीत सिंह बहड़वाल आदि उपस्थित थे। 

Edited By

Sunita sarangal