ऐतिहासिक गुरुद्वारा बेर साहिब में सरकार के कहने पर नहीं रुकेंगे धार्मिक आयोजन:सिरसा

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2019 - 08:56 AM (IST)

चंडीगढ़/नई दिल्ली/जालंधर (रमनजीत/चावला): शिरोमणि अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनजिंद्र सिंह सिरसा ने पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह पर करारा पलटवार किया है। उन्होंने कैप्टन द्वारा 550वें प्रकाश पर्व मौके सांझा समागम के लिए प्रयास न करने का ठीकरा एस.जी.पी.सी. व अन्य सिख संस्थाओं पर फोड़ने के प्रयास पर कड़ा विरोध जताया। उन्होंने कहा कि वास्तविकता यह है कि कैप्टन और उनकी जुंडली पवित्र और ऐतिहासिक मौके पर गुरुद्वारा बेर साहिब में समागमों को रोकना चाहती है।

तालमेल कमेटी के लिए कैप्टन ने नहीं भेजे सदस्यों के नाम
सिरसा ने कहा कि हैरानी की बात है कि बार-बार अपील, पत्र और निजी मुलाकात के बावजूद कै. अमरेंद्र ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार साहिब के हुक्मों अनुसार तालमेल कमेटी के लिए सदस्यों के नाम नहीं भेजे और चुप्पी साध ली। उन्होंने मुख्यमंत्री को याद करवाया कि श्री गुरु हरगोबिंद साहिब ने मीरी-पीरी का सिद्धांत दिया है, जिसके अनुसार पीरी आध्यात्मिक और रूहानी शक्ति होने के नाते सर्व उच्च है। मीरी कभी भी पीरी पर हुक्म नहीं चला सकती । इस मामले में एस.जी.पी.सी., दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी, तख्त श्री पटना साहिब कमेटी और तख्त श्री हजूर साहिब कमेटी पीरी का प्रतीक हैं।

श्री अकाल तख्त साहिब की सर्वश्रेष्ठता को चुनौती  न दे  कैप्टन
सिख संस्थाओं ने इस अनुसार ही गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में समागमों की योजना बनाई है व सिख होने के नाते सी.एम. को मीरी-पीरी के सिद्धांत की पालना करनी चाहिए। उन्होंने कै. अमरेंद्र को अपील की कि ऐसी गलत प्रवृत्ति न रखें, जिसमें श्री अकाल तख्त साहिब की सर्वश्रेष्ठता को चुनौती मिलती हो। वह अपनी राजनीतिक शक्ति का प्रयोग कर पवित्र मौके पर कांग्रेस के समागम आयोजित न करें, क्योंकि ऐसा करने के साथ समूचे विश्वभर में बैठे सिख भाईचारे में गलत संदेश जाएगा। 

550वें प्रकाश पर्व के सफल आयोजन की अपील
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और उनकी जुंडली विशेष तौर पर परमजीत सिंह सरना की गतिविधियों से लगता है कि कांग्रेस पार्टी का एजैंडा धार्मिक समागमों के आयोजन के मामले पर सिख संगत को बांटने का है। एक तरफ मुख्यमंत्री के सलाहकार परमजीत सिंह सरना दिल्ली कमेटी की तरफ से पाकिस्तान नगर कीर्तन ले जाने से रोकने के लिए बजिद हैं और दूसरी तरफ अब मुख्यमंत्री ने सरकारी समागमों का नाम देकर कांग्रेस के समागम आयोजित करने की तजवीज रख दी है।उन्होंने मुख्यमंत्री को फिर अपील की कि राजनीतिक हितों से ऊपर उठकर जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब के हुक्मों अनुसार तालमेल कमेटी के लिए 2 अधिकारी नामजद करें और 550वें प्रकाश पर्व मौके गुरुद्वारा बेर साहिब में समागमों के सफल आयोजन के लिए सहयोग दें।

swetha