मनप्रीत के बजट में होशियारपुर के कैंसर अस्पताल को ठेंगा

punjabkesari.in Sunday, Mar 25, 2018 - 08:22 AM (IST)

होशियारपुर (जैन): पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल द्वारा आज विधानसभा में पेश किए गए बजट में भले ही सरकार ने सेहत सेवाओं के लिए बजट में वृद्धि का दावा किया है लेकिन वर्ष 2014 से खटाई में पड़े होशियारपुर के टर्शरी केयर कैंसर सैंटर प्रोजैक्ट को इस बजट में वित्त मंत्री ने ठेंगा दिखाया है। खास बात यह रही कि इस बजट में टर्शरी केयर सैंटर फाजिल्का के लिए 45 करोड़ रुपए की घोषणा की गई तथा कैंसर इंस्टीच्यूट अमृतसर के लिए 39 करोड़ दिए गए हैं। वर्ष 2014 में तत्कालीन केंद्रीय कांग्रेस सरकार में स्वास्थ्य राज्यमंत्री रहीं संतोष चौधरी ने 28 फरवरी 2014 को टर्शरी केयर सैंटर का नींव-पत्थर रखा था तब पंजाब में अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार सत्ता में थी। उक्त सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सुरजीत ज्याणी इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

सुंदर शाम अरोड़ा उस समय यहां से कांग्रेस पार्टी के विधायक थे। हैरानी की बात है कि केंद्र की भाजपा सरकार व पंजाब की कांग्रेस सरकार इस प्रोजैक्ट को पूरी तरह नजरअंदाज कर रही हैं। होशियारपुर के कैंसर अस्पताल के लिए कुछ साल पहले भाभा एटॉमिक रिसर्च सैंटर से यहां रेडियोथैरेपी यूनिट लगाने के लिए तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली गई थीं। कांग्रेस के पश्चात सत्ता में आई भाजपा सरकार ने भी इस प्रोजैक्ट को आगे बढ़ाने हेतु न तो कोई तरजीह दी और न ही कोई ग्रांट जारी की। हालांकि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी जिले में बुरी तरह पांव पसार चुकी है। बावजूद इसके होशियारपुर जैसे आर्थिक तौर पर पिछड़े शहर में इस बीमारी के इलाज की कोई व्यवस्था नहीं है।

जिले से कांग्रेस के 6 विधायक, फिर भी मिला बाबा जी का ठुल्लू
वर्णनीय है कि जिला होशियारपुर से कांग्रेस के 6 विधायक हैं। प्रदेश में कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार सत्तासीन है। बावजूद इसके इस पिछड़े इलाके को सेहत सुविधाएं प्रदान करने की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। इलाके की जनता इस बात से बेहद खफा है कि जिले के कुल 7 विधायकों में से कांग्रेस विधायकों की गिनती 6 होने के बावजूद भी इस जिले से पिछड़ेपन का कलंक नहीं उतर रहा।

कांग्रेस व भाजपा एक ही थैली के चट्टे-बट्टे : सचदेवा
आम आदमी पार्टी दोआबा जोन के प्रधान परमजीत सचदेवा ने वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल द्वारा आज के बजट में होशियारपुर के प्रस्तावित कैंसर अस्पताल संबंधी अपनाए गए नकारात्मक रवैये की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि दरअसल भाजपा व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं। सुॢखयां बटोरने के लिए इन पाॢटयों के नेता नींव-पत्थर रखने की होड़ में लगे रहते हैं। होशियारपुर से सांसद विजय सांपला केंद्र की भाजपा सरकार में मंत्री पद पर आसीन हैं तथा राज्य की कैप्टन अमरेन्द्र सिंह सरकार में यहां के कांग्रेस विधायक सुंदर शाम अरोड़ा शहर का प्रतिनिधित्व करते हैं। हैरानी की बात है कि दोनों ही जनप्रतिनिधि कैंसर अस्पताल के लिए बजट अथवा ग्रांट मुहैया करवाने में बुरी तरह असफल रहे हैं।

स्वास्थ्य बजट में बढ़ौतरी ऊंट के मुंह में जीरा : डा. बग्गा
वित्त मंत्री द्वारा आज पेश किए गए बजट पर टिप्पणी करते हुए रिटा. सिविल सर्जन व राज्य के प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता डा. अजय बग्गा ने कहा कि वित्त मंत्री ने दावा किया है कि नैशनल हैल्थ मिशन के लिए 914.57 करोड़ का जो बजट रखा गया है, उसमें पिछले वर्ष से 137.94 करोड़ के करीब की बढ़ौतरी की गई है। डा. बग्गा ने कहा कि यह बढ़ौतरी ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। इस बढ़ौतरी से राज्य में चरमराई स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था को पटरी पर लाना नामुमकिन है। उन्होंने कहा कि सरकार को स्वास्थ्य सुविधाओं की तरफ गंभीरतापूर्वक ध्यान देना चाहिए। कैंसर अस्पताल होशियारपुर संबंधी बजट में जिक्र भी न किया जाना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। 

Punjab Kesari