केंद्रीय फंडों में धांधली कर रहे मनरेगा माफिया: हरसिमरत

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2019 - 12:55 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज कहा कि पंजाब में मनरेगा माफिया ने लूट मचा रखी है, जो किसानों तथा मजदूरों के लिए आने वाले केंद्रीय फंडों में बड़ा घपला कर रहे हैं। उन्होंने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र तोमर से इस धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार कांग्रेसी पदाधिकारियों तथा अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील की है।

ग्रामीण विकास मंत्री को लिखे एक पत्र में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार भ्रष्ट अधिकारियों की मिलीभगत से कांग्रेसी पदाधिकारियों द्वारा केंद्रीय फंडों में हेराफेरी की जा रही है, जिससे राज्य में इस योजना पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि 22 जिलों के 65 गांवों में किए एक यू.जी.सी. अध्ययन के अनुसार इस योजना को सही ढंग से लागू नहीं किया जा रहा है तथा यह योजना साल में 100 दिनों की जगह औसतन 20.23 दिन ही रोजगार उपलब्ध करवा सकती है। अध्ययन में कहा गया है  कि इस योजना के तहत सिर्फ 1.64 फीसदी लाभपात्रियों को ही 100 दिन काम दिया गया, जबकि 21.29 फीसदी को कोई भी काम नहीं दिया गया।

हरसिमरत बादल ने कहा कि रिपोर्टों के अनुसार लाभपात्रियों को जॉब कार्ड लेने के लिए रिश्वत तक देनी पड़ी तथा बहुत सारे केसों में ऐसे जॉब कार्ड अमीर किसानों के नाम पर बनाए गए। ग्रामीण विकास मंत्री से इस मामले में तत्काल दखल देने की अपील करते हुए हरसिमरत ने कहा कि केंद्रीय फंडों का दुरुपयोग करने वाले सभी व्यक्तियों के खिलाफ मुकद्दमें दर्ज किए जाने चाहिए। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से बठिंडा के बुढलाडा, बठिंडा ग्रामीण व भूच्चों में मनरेगा कामों की जांच करने की भी अपील की, क्योंकि इन इलाकों में सरपंचों तथा स्थानीय कांग्रेसी नेताओं की मिलीभगत से सरकारी अधिकारियों द्वारा मनरेगा फंडों का उच्च स्तर पर दुरुपयोग करने की शिकायतें आ रही हैं।

Vatika