शुरुआती रुझानों से उत्साहित होकर कई कम्पनियां आदमपुर से उड़ान शुरू करने की इच्छुक

punjabkesari.in Sunday, May 06, 2018 - 12:21 PM (IST)

जालंधर (अमित/ सलवान): केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई अति-महत्वाकांक्षी योजना ‘उड़ान-उड़े देश का आम नागरिक’ के अंतर्गत 2 दिन पहले खोल गए आदमपुर एयरपोर्ट से शुरू की गई एकमात्र फ्लाइट स्पाइसजैट को मिल रहे अच्छे रिस्पांस ने कई अन्य विमानन कम्पनियों का ध्यान इस तरफ आकर्षित किया है।

शुरुआती रुझानों से उत्साहित होकर कई कम्पनियां आदमपुर से फ्लाइट शुरू करने की इच्छुक दिख रही हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार एयर इंडिया सहित कुछ अन्य कम्पनियां आदमपुर-दिल्ली की सुबह की फ्लाइट शुरू कर सकती हैं। इस बात की जानकारी प्राप्त हुई है कि सिविल एविएशन मंत्रालय द्वारा भी इसको लेकर सकारात्मक रुख अख्तियार किया जा रहा है। इसके लिए पॉलिसी बनाए जाने की भी चर्चा है। अगर सब कुछ सही रहता है तो आने वाले समय में आदमपुर एयरपोर्ट से फ्लाइटों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। 

क्या है उड़ान योजना?
उड़ान योजना के अंतर्गत राजधानी दिल्ली से छोटे-छोटे स्टेशनों पर भी हवाई सफर संभव हुआ है और वह भी किफायती दाम में। इस योजना के तहत छोटी-छोटी जगहों के लिए क्षेत्रीय विमान सेवा शुरू की जा रही है, जिसमें लोग 500 किलोमीटर की यात्रा सिर्फ 2500 रुपए में कर सकते हैं। सरकार का मानना है कि अगले 4 से 6 महीने में चुने गए रूटों पर फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी और इसके लिए 128 रूट तय किए गए हैं। इस योजना के तहत सरकार ने 5 विमानन कम्पनियों की ओर से पेश किए गए 27 प्रस्तावों का चुनाव किया है जिसके तहत सरकार देश के 31 और हवाई अड्डों को कनैक्टीविटी की सुविधा मुहैया करवाएगी। इस सेवा के लिए जिन 5 एयरलाइंस को चुना गया है, उनमें एलायंस एयर, स्पाइसजैट, टर्बो मेघा एयरवेज प्राइवेट लिमिटेड, एयर डैक्कन और एयर ओडिशा एविएशन प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

अन्य कम्पनियों द्वारा फ्लाइट शुरू करने की राह नहीं होगी आसान
स्पाइस जैट को मिली अच्छी शुरूआत से कई अन्य कम्पनियां आदमपुर से फ्लाइट शुरू करने का मन तो बना रही हैं मगर उनके लिए राह आसान साबित नहीं होने वाली है क्योंकि जानकारों का कहना है कि सरकार के साथ स्पाइस जैट के साथ हुए एग्रीमैंट के अनुसार 3 साल तक उनकी कम्पनी के अलावा किसी अन्य कम्पनी के साथ उसी सूरत में करार किया जा सकता है, अगर स्पाइस जैट इसको लेकर अपनी सहमति प्रकट करती है। अन्यथा 3 साल के लिए केवल उसी कम्पनी का एयरपोर्ट पर एकाधिकार होगा जिसने एग्रीमैंट किया है।

केवल उसी सूरत में अन्य कम्पनियों को चांस मिल सकता है, अगर पहली कम्पनी अपनी इच्छा से फ्लाइट न चलाना चाहे। प्रारंभिक चरण में अगर स्पाइस जैट को अक्तूबर, 2018 तक बढिय़ा रिस्पांस मिलता है, तो उस सूरत में वह 2 अतिरिक्त फ्लाइट्स शुरू कर सकती है जिसका साफ अर्थ है कि किसी अन्य कम्पनी के लिए आदमपुर से फ्लाइट शुरू करना इतना सरल नहीं होगा।

Anjna