महानगर में कई फर्जी फर्में GST विभाग की राडार पर, सप्लाई कर रही बोगस बिल

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 10:51 PM (IST)

लुधियाना (सेठी) : महानगर में 100 से अधिक फर्जी फर्में लुधियाना के कारोबारियों, ट्रांसपोर्टों व रेलवे कार्गो को बोगस बिल सप्लाई करती हैं। इस बात का खुलासा सैंट्रल जी.एस.टी. विभाग द्वारा गिरफ्तार राम उर्फ रमन छग्गर और हरदीप सिंह के पकड़े जाने के बाद हुआ। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रमन छग्गर जाली पैन, आधार कार्ड के आधार पर बोगस फर्में बनाता था, जिसका मुख्य उदेश्य इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाना और कारोबारियों को बिल उपलब्ध करवाता था। जिसके बाद हरदीप और अन्य 4 कारिंदे कारोबारियों को बिल बेचने का काम करते थे। 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार तमाम बिल अधिकतम 50 हजार से कम राशि के होते थे, ताकि ई वे बिल का झंझट ही न रहे और विभाग की आंखों में धूल झोंकना और आसान हो जाए। इसके साथ आरोप यह भी है कि ये लोग एक ही बिल पर माल के कई नग भेजते थे और ई वे बिल को काटने से बचने के लिए भेजे जाने वाले माल की अंडर बिलिंग करते थे। विभाग अब हरदीप और उसके साथ काम करने वाले करिंदों की पड़ताल में जुट चुका है, जो बोगस बिलों के जरिए ही सरकार के रेवेन्यू को चपत लगाने का ये गोरखधंधा चला रहे हैं। 

सरकार को करोड़ों का चूना लगाने के मामले में पुलिस ने ट्रांसपोर्ट हरदीप सिंह को अदालत में पेश किया गया, जहां अदालत ने उसका एक दिन का पुलिस रिमांड दिया है। जिसके बाद अब हरदीप को मंगलवार को पेश किया जाएगा। रिमांड के दौरान आरोपी से इस गोरखधंधे के बारे में कई अहम जानकारियां हासिल हुई है, जिससे आने वाले दिनों में इस मामले से जुड़े कुछ ट्रांसपोर्टरों, रेलवे कार्गो की गिरफ्तारी होनी तय माना जा रहा है। 

Content Writer

Subhash Kapoor