PSEB: पेपर में खुद गलतियां कर विद्यार्थियों से सही जवाब मांग रहा बोर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 08:56 PM (IST)

लुधियाना(विक्की)- पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड अक्सर अपने नए-नए कारनामों के चलते सुर्खियां बटोरता रहता है। ताजा मामला 8वीं पंजाबी के पेपर से जुड़ा है जिसके प्रश्न पत्र में बोर्ड ने कई शब्दों को लिखने में ही गलतियां करके परीक्षार्थियों से सही जवाब की उम्मीद की है। 

जानकारी के मुताबिक जहां पंजाब सरकार द्वारा पंजाबी भाषा को और प्रोत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं वहीं इसके विपरीत आज पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा लिए गए 8वीं कक्षा के पंजाबी विषय के पेपर में कई शब्दों को लिखने को लेकर बेशुमार गलतियां देखने को मिली। बता दें कि लगभग 10 साल बाद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई हैं।

प्रश्न पत्र में बोर्ड द्वारा पंजाबी भाषा को लिखने में ऐसी गलतियां कर डाली हैं जिसे देखकर स्टूडैंटस भी हैरान थे। प्रश्न पत्र में सामने आई उक्त गलतियां किसी ने सोशल मीडीया पर भी वायरल कर दी। याद रहे कि पंजाबी विषय पंजाब के अधिकतर सरकारी स्कूलों में पहली भाषा के रूप में पढ़ाया जाता है और इस पेपर में बोर्ड द्वारा की गई अनेकों गलतियां बोर्ड की कार्यप्रणाली पर प्रश्न लगाती हैं। वहीं मामला सामने आने के बाद बोर्ड के विशेषज्ञों की टीम ने भी प्रश्न पत्र में सामने आई शब्दों की गल्तियों बारे जांच शुरू कर दी है। इस संबंधी बोर्ड ने कमेटी भी बनाई है।

क्या कहना है पंजाबी अध्यापकों का?
जब इस संदर्भ में विभिन्न स्कूलों के पंजाबी अध्यापकों के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने अपना नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर कहा कि पंजाबी के पेपर में ऐसी गलतियां होना निंदनीय है। बोर्ड को अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करने की जरूरत है। अध्यापकों ने कहा कि हर बार वार्षिक परीक्षा में बोर्ड ऐसी कोई ना कोई सुर्खी बटोरता रहता है लेकिन फिर भी वह अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर विभिन्न तेजतर्रार अधिकारियों द्वारा भी बोर्ड की बागडोर संभाली गई लेकिन बोर्ड अपनी ‘हम नहीं सुधरेंगे’ वाली नीति पर ही अडिग है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News