पंजाब में नक्शे की मंजूरी के लिए अब भटकने की जरूरत नहीं, Online portal के जरिए होगा सारा काम

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 10:41 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): नक्शों की मंजूरी में और ज्यादा पारदर्शिता लाने के लिए स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने नगर निगम कमिश्नरों और क्षेत्रीय डायरैक्टरों को 6 अगस्त से सिर्फ ऑनलाइन पोर्टल द्वारा नक्शों को मंजूरी के निर्देश जारी किए हैं। इस सिस्टम से मध्यस्थता से भी राहत मिलेगी। मोहिंद्रा ने बताया कि पहले पोर्टल में तकनीकी कमियां थी जिसे अब ठीक कर दिया है। पोर्टल को बढिय़ा ढंग से फिर चालू किया गया है जिससे आम लोगों को नक्शों की ऑनलाइन मंजूरी और अन्य सेवाएंं लेने में कोई मुश्किल पेश न आए।

पंजाब सरकार ने ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान मंजूरी प्रणाली (ओ.बी.पी.ए.एस.) के साथ-साथ उपरोक्त निॢवघ्न ऑनलाइन सेवाओं की शुरूआत कर नया मील का पत्थर स्थापित किया है। अब ओ.बी.पी.ए.एस. सिस्टम के साथ रैगुलराइजेशन पॉलिसी के तहत प्लाटों की ऑनलाइन नक्शों व लेआऊट की मंजूरी, जमीनी प्रयोग तबदीली संबंधी, टैलीकम्युनिकेशन टावर और प्लाटों की एन.ओ.सी. के लिए ऑनलाइन मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं। 

5 अगस्त के बाद सभी काम सिर्फ ई-पोर्टल से
मंत्री ने कहा कि नक्शों और अन्य सेवाएं पोर्टल पर आसानी से उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त के बाद विभाग में सभी काम सिर्फ ई-पोर्टल द्वारा किए जा रहे हैं। लोग ई-पोर्टल से ऑनलाइन नक्शा जमा करने के योग्य होंगे। इसमें सी.ए.डी. ड्राइंग फाइल की कम्प्यूटर वैरीफिकेशन, ऑनलाइन भुगतान की सुविधा, फाइलें भेजने और निर्धारित समय सीमा के अंदर मंजूरी, आवेदकों के साथ ऑनलाइन स्थिति को ई-मेल और एस.एम.एस. के जरिए सांझा करना, डिजिटल हस्ताक्षरों वाला कम्प्यूटर द्वारा तैयार किया सर्टीफिकेट और रेरा की पालना के लिए प्रोजैक्टों की बेहतर निगरानी करना शामिल है। ब्रह्म मोहिंद्रा ने कहा कि इन आदेशों की पालना को यकीनी बनाने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं और पालना न करने की सूरत में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Vaneet