ग्रेनेड लाने वाले आतंकी फाजिल व शाहिद को भेजा जेल, आमिर नासिर 4 दिन के पुलिस रिमांड पर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 08:58 AM (IST)

जालंधर (मृदुल): जालंधर के थाना मकसूदां में हुए सीरियल बम ब्लास्ट मामले में एन.आई.ए. ने वारदात को अंजाम देने वाले मुख्य आरोपी आमिर नासिर मीर और आतंकी फाजिल बशीर व शाहिद कयूम को मोहाली कोर्ट में पेश किया जहां कोर्ट ने फाजिल और शाहिद को जेल भेज दिया, जबकि जाकिर मूसा के राइट हैंड माने जाते आमिर नासिर का पुलिस को 4 दिन का रिमांड मिला है। पुलिस इस एंगल पर जांच कर रही है कि आमिर जालंधर के अलावा पंजाब में कितने स्लीपर सैल्ज को ऑप्रेट कर रहा है। वहीं, पुलिस आमिर से यह भी उगलवाना चाहती है कि किन खालिस्तानी आतंकियों से मूसा और उसकी बातचीत होती थी। 

सोमवार को जालंधर में हुई कई जगह छापेमारी
एन.आई.ए. से जुड़े आधिकारिक सूत्रों की मानें तो आमिर के साथ दिल्ली स्थित मुख्यालय में जांच के बाद एन.आई.ए. को काफी अहम इनपुट मिले थे जिसको लेकर सोमवार की दोपहर को दिल्ली से एन.आई.ए. जालंधर आई।  गौरतलब है कि एन.आई.ए. की टीम थाना मकसूदां में जांच करने नहीं गई, बल्कि बस्ती बावा खेल रोड पर स्थित एक कॉलेज से होते हुए मकसूदां एरिया का रास्ता जोकि मंड इलाके से होते हुए जाता है, में कई जगह छापेमारी भी की। वहीं ए.जी.एच. के एरिया कमांडर और आतंकी जाकिर मूसा के राइट हैंड आमिर नासिर से जालंधर में वारदात स्थल पर निशानदेही भी करवाई गई। 

कोई भी सुराग नहीं छोड़ा शातिर डिलीवरीमैन ने
एन.आई.ए. के अफसर ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि थाना मकसूदां में ब्लास्ट के पहले शाहिद कयूम और फाजिल बशीर पिंचू को हैंड ग्रेनेड देने के बाद कश्मीर के अवंतिपुरा निवासी मीर रऊफ अहमद और मीर उमर रमजान उर्फ मीर ब्रदर्स (दोनों सगे भाई) को किसी व्यक्ति ने 4 हैंड ग्रेनेड पकड़ा दिए थे जिन्होंने बाद में वारदात को अंजाम दिया था। एन.आई.ए. को पूरा विश्वास है कि शाहिद कयूम और बशीर पिंचू को हैंड ग्रेनेड देने वाले शख्स का संबंध जालंधर से है और संभवत: वह शख्स जालंधर में ही रह रहा है। आरोपी इतना शातिर है कि उसने कोई भी ऐसा सुराग नहीं छोड़ा जिससे यह पता चल पाए कि शाहिद और बशीर को किस व्यक्ति ने हैंड ग्रेनेड डिलीवर किए थे। हालांकि अब उनके पास कुछ पुख्ता सबूत होने के चलते जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा। 

आमिर ही जानता है ग्रेनेड देने वाले स्लीपर सैल्ज को
वहीं, एन.आई.ए. के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो अगर मैप के तरीके से देखा जाए तो थाना मकसूदां सीरियल ब्लास्ट में हैंड ग्रेनेड देने वाला आरोपी अंसार गजवत-उल-ङ्क्षहद के एक मॉड्यूल को जोकि स्लीपर सैल को ऑप्रेट करता है, से संबंध रखता है जिसे सिर्फ आमिर ही जानता था और आमिर के निर्देशों पर उसने हैंड ग्रेनेड शाहिद और फाजिल बशीर को दिए थे। हालांकि एन.आई.ए. द्वारा आमिर के जालंधर में बताए ठिकानों पर निशानदेही भी की जा रही है।

Vatika