पंजाब में 31 मार्च को ‘तंदरूस्त पंजाब‘ मैराथन, 20 लाख रूपये के ईनाम होंगे दांव पर

punjabkesari.in Friday, Jan 25, 2019 - 09:17 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार, स्थानीय अखबार ‘डेली वल्र्ड‘ के सहयोग से राज्य के युवाओं में चुस्ती एवं स्फूर्ति भरने के लिए आगामी 31 मार्च को मोहाली में अंतरराष्ट्रीय नियमों पर आधारित पुरूषों एवं महिलाओं की फुल मैराथन ‘तंदरूस्त पंजाब‘ का आयोजन करेगी। इस दिन राज्य के अन्य 21 जिलों में भी पांच किलोमीटर मैराथन मुकाबले आयोजित किए जाएंगे। 

राज्य के खेल मंत्री राणा गुरमीत सोढी, खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार और डेली वल्र्ड अखबार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एच.एस. गुजराल ने आज यहां एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि मोहाली के सैक्टर-78 स्थित क्षेल परिसर से 42 किलोमीटर की फुल और 21 किलोमीटर की हॉफ तथा 10 किलोमीटर और पांच किलोमीटर की छोटी दूरी की मैराथन को झंडी दिखा कर रवाना किया जाएगा जिसमें हर उम्र वर्ग के लगभग पांच हजार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय धावक भाग लेंगे। 

जिला स्तरीय मुकाबलों में लगभग 50,000 लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है तथा सम्बंधित जिला उपायुक्तों को इनका समुचित तरीके से आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। सोढी ने बताया कि मैराथन के आयोजन का उदेश्य युवा पीढ़ी को चुस्त एवं स्फुर्त बनाकर पंजाब को तंररूस्त बनाना है। उन्होंने बताया कि मैराथन के लिए रूट के सही प्रबंधन तथा धावकों के लिए जल और रिफ्रेशमैंट के भी व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि इस अवसर प्रतियोगियों के लिए 20 लाख रूपए से ज्यादा की ईनामी राशि के कुल 90 इनाम दिए जाएंगे। 

फुल मैराथन (पुरुष/महिला) के विजेताओं को प्रत्येक आयु वर्ग के विजेता को दो लाख रुपए का ईनाम मिलेगा जबकि हाफ मैराथन (पुरुष/महिला) के विजेताओं को प्रत्येक वर्ग में सवा लाख रूपए का ईनाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 45-50, 50-55, 55-60, 60-65 और 65 वर्ष से ज्यादा के आयु वर्ग वाले प्रतियोगियों के लिए भी 60 विशेष ईनाम रखे गए हैं। प्रतियोगियों कि लिए टी-शर्ट, स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। 

गुजराल ने इस अवसर पर कहा कि ‘डेली वल्र्ड‘ चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से 2017 में अंतरराष्ट्रीय स्तर की फुल मैराथन आयोजित करने वाला पहला संस्थान बना था और वर्ष 2018 में इसका सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। उन्होंने आगे बताया कि मुख्य मुकाबलों के लिए उचित प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए लगभग 1000 से अधिक वालंटियर तैनात किए जाएंगे। इस बार का आयोजन पंजाब के सहयोग से किया जा रहा है। 

Vaneet