‘सारागढ़ी के शहीदों के लिए घोषणा कर भूले अमरेंद्र’

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2019 - 11:47 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): सारागढ़ी की लड़ाई के शहीदों को उचित मान-सम्मान दिलवाने के लिए सारागढ़ी फाऊंडेशन पूरी तरह सक्रिय हो गया है। जहां बॉलीवुड कलाकार अक्षय कुमार इस जंग पर फिल्म बना चुके हैं, वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह किताब लिख चुके हैं लेकिन पंजाब सरकार द्वारा 2 शहीदों की याद में की गई घोषणा आज तक केवल राजनीतिक वायदा ही बनी हुई है।

पाकिस्तान स्थित सारागढ़ी में युद्ध स्थान पर पहुंचकर गुरुद्वारे का निर्माण करवाने और निशान साहिब स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले यू.एस. के शोधकर्ता, लेखक एवं फिलॉस्फर तथा सारागढ़ी फाऊंडेशन के चेयरमैन गुरिंदरपाल सिंह जोशन तथा सैक्रेटरी जनरल गुरजीत सिंह चीमा ने बीते दिनों चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जब तक सारागढ़ी के शहीदों को उचित मान-सम्मान नहीं मिलेगा, तब तक शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि नहीं दी जा सकती। 

श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर समूचे विश्व में बसी नानक नाम लेवा संगत की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा पाकिस्तान के नॉर्थ-ईस्ट में गुरुद्वारा साहिब की स्थापना की गई है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह सरागढ़ी के शहीदों के प्रति खासी हमदर्दी रखते हैं पंरतु उनके संबंध में की गई घोषणा को अभी तक अमली रूप नहीं दिया गया है। जोशन ने कहा कि 9 दिसम्बर 2017 को चंडीगढ़ में हुए मिलिट्री लिट्रेचर फैस्ट के दौरान जब उनकी मुलाकात कैप्टन अमरेंद्र सिंह से हुई तो उन्होंने फाऊंडेशन की तरफ से पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के पाठ्यक्रम में (किसी भी कक्षा में) एक अध्याय सारागढ़ी की जंग व शहीदों को समर्पित करने की मांग की थी। जिस दिन यह लड़ाई हुई, उस दिन को सारागढ़ी दिवस घोषित करते हुए हर साल सरकारी अवकाश घोषित करने की मांग की थी।

फाऊंडेशन जल्द सी.एम. को मैमोरैंडम देगी
जोशन ने बताया कि सारागढ़ी युद्ध संबंधी किताब लिखने से पहले कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने पंजाब कांगे्रस अध्यक्ष होते हुए उनसे जानकारी ली थी। कुलदीप सिंह काहलों ने कहा कि सारागढ़ी के युद्ध की बच्चों को जानकारी देने के लिए स्कूल के सिलेबस की इतिहास की किताब में चैप्टर दर्ज होने चाहिए। फाऊंडेशन के उपाध्यक्ष गुरभेज सिंह टिब्बी, मीडिया सलाहकार रणजीत सिंह खालसा, ज्वाइंट सचिव तनवीर सिंह बैनीपाल ने जल्द मुख्यमंत्री को मैमोरेंडम दिए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा सारागढ़ी के शहीदों को यह सम्मान देने से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के समारोह सार्थक होंगे।

swetha