जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 496वें ट्रक की सामग्री

punjabkesari.in Wednesday, Feb 13, 2019 - 05:09 AM (IST)

जालंधर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान की सरहद के साथ लगते पंजाब तथा जम्मू-कश्मीर के गांवों  में रहने वालों को नित्य नई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। पाकिस्तान की शह पर चलाए जा रहे आतंकवाद तथा गोलीबारी ने सरहदी परिवारों के लिए किस प्रकार के संकट पैदा किए हैं, इस बात को न केवल मीडिया में रोजाना बयां किया जाता है बल्कि राष्ट्रीय भाईचारा भी इस  बात  से भली-भांति अवगत है। 

पाकिस्तान की घटिया चालें देश के बंटवारे के साथ ही शुरू हो गई थीं जो अब तक जारी हैं। इन चालों और साजिशों के परिणाम स्वरूप भारत के हजारों परिवार प्रभावित हुए तथा अनगिनत लोगों को कुर्बानियां भी देनी पड़ीं। आज भी हालत यह है कि सरहदी परिवारों की मुसीबतों का कोई हल दिखाई नहीं दे रहा। ऐसे परिवारों के घावों पर मरहम लगाने के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा अक्तूबर 1999 में एक विशेष राहत मुहिम शुरू की गई थी। इस मुहिम अधीन 496वें ट्रक की सामग्री जम्मू-कश्मीर के जिला राजौरी अधीन आते तहसील-नगर सुंदरबनी के साथ संबंधित परिवारों के लिए भिजवाई गई थी। 

इस बार की राहत सामग्री भगवान महावीर सेवा संस्था लुधियाना के प्रधान डा. राकेश जैन, उपप्रधान राजेश जैन तथा रमा जैन की प्रेरणा से आत्म तरुणी मंडल भावना ग्रुप किचलू नगर लुधियाना द्वारा प्रधान मोनिका जैन के प्रयासों से भिजवाई गई थी। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में मंडल के नीलम जैन, मधु जैन, नीता जैन, शैली जैन, सुनीता जैन, रोजी जैन, ज्योति जैन तथा रमा जैन के अलावा पूनम जैन, रुचि जैन, जया जैन, शुची जैन, पायल जैन, रूपाली जैन, आशू जैन, रमणीक जैन, नेहा जैन, नीरू जैन तथा मोना जैन का भी अहम योगदान रहा। 

पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा लुधियाना से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए 325 रजाइयां शामिल की गई थीं। सामग्री के वितरण के लिए योगाचार्य वरिन्द्र शर्मा के नेतृत्व में जाने वाली राहत टीम में विपन-रेणू जैन, राकेश-रमा जैन, कुलदीप जैन, बोबी जैन,आशू सिंगला, राज कुमार, लुधियाना से पंजाब केसरी के प्रतिनिधि राजन चोपड़ा, पंजाब केसरी दफ्तर जम्मू के इंचार्ज बलराम सैनी तथा जालंधर के रजिंद्र शर्मा ‘भोला’ भी शामिल थे। 

Pardeep