पंजाब में आने वाले हर व्यक्ति की होगी मैडीकल स्क्रीनिंग

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 10:59 AM (IST)

जालंधर: श्री नांदेड साहिव से वापस आए जत्थे के 8 श्रद्धालुओं के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के बाद पंजाब सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले हर नागरिक की मैडीकल स्क्रीनिंग करने का फैसला किया है।

सोमवार देर शाम इस संबंध में जारी नोटीफिकेशन के मुताविक राज्य के मल्टीपर्पस हैल्थ वर्कर राज्य की सीमाओं पर तैनात होंगे और राज्य में प्रवेश होने वाले हर नागरिक की मैडीकल स्क्रीनिंग होगी। यदि किसी नागरिक में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे नजदीकी सब डिवीजन के अस्पताल में ले जाया जाएगा और वहां रखकर उसकी जांच करने के बाद उसके टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी। इन नागरिकों  सोमवार देर शाम इस संबंध में जारी नोटीफिकेशन के मुताविक राज्य के मल्टीपर्पस हैल्थ वर्कर राज्य की सीमाओं पर तैनात होंगे और राज्य में प्रवेश होने वाले हर नागरिक की मैडीकल स्क्रीनिंग होगी। यदि किसी नागरिक में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे नजदीकी सब डिवीजन के अस्पताल में ले जाया जाएगा और वहां रखकर उसकी जांच करने के बाद उसके टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी। इन नागरिकों को 14 दिन निगरानी में रखा जाएगा।

मुख्य सचिव की तरफ से इस बारे में एक विस्तारित पत्र सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर और स्वस्थ अधिकारियों को भेजकर इसकी तैयारी करने को कहा गया है। पंजाब में बड़ी संख्या में इंडस्ट्री और कृषि क्षेत्र में काम करने के लिए अन्य राज्यों से मजदूर आते हैं। लिहाजा सरकार अब इस मामले में कोई जोखिम नहीं लेना चाहती और पूरी तरह से स्क्रीनिंग होने के बाद ही पंजाब में लोगों को एंट्री मिलेगी।

Vatika