अब मिड-डे मील में विद्यार्थियों को मिलेगा मार्कफैड का डिब्बा बंद खाना

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 04:19 PM (IST)

लुधियाना(विक्की):पंजाब के सरकारी स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को मिड-डे -मील योजना के अंतर्गत सरकारी एजैंसी मार्कफैड का डिब्बा बंद खाना मुहैया करवाया जाएगा। इस संबंधी पायलट प्रोजैक्ट 1जनवरी, 2019 से शुरू किया जा रहा है। यह फैसला बच्चों को साफ सुथरा और गुणवत्ता भरपूर खाना मुहैया कराने के मकसद के साथ लिया गया है।

उक्त जानकारी पंजाब स्टेट फूड कमीशन के मैंबर स. गुरसंदीप सिंह ग्रेवाल ने सर्किट हाउस में देते कहा कि पंजाब स्टेट फूड कमीशन की तरफ से सारे जिलों में जाकर मिड-डे -मील और अनाज वितरण प्रणाली के साथ संबंधित कार्यों की प्रगति का लगातार जायजा लिया जा रहा है। सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में पढ़ते बच्चों को साफ सुथरा और अच्छी गुणवत्ता वाला ताजा भोजन मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। मिड-डे-मील योजना तहत मार्कफैड का डिब्बा बंद भोजन मुहैया कराया जाएगा।

कमीशन की पहलकदमी पर पंजाब के 2 ब्लाकों ( देहाती और एक शहरी) के 25 -25 स्कूलों /केन्द्रों में जनवरी  2019 से इसको एक पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर लागू किया जा रहा है।  यह भोजन बिल्कुल तैयार किया होगा। उसे बांटने से  पहले सिर्फ गर्म ही करना पड़ा करेगा। इस प्रोजैक्ट के लागू होने से जहां स्कूलों और केन्द्रों में मिड-डे-मील को तैयार करने के लिए कर्मचारियों की जरूरत नहीं रहेगी साथ ही अध्यापकों का बोझ भी घटेगा। इससे मार्कफैड की आमदन में भी विस्तार होगा।  
 

swetha