नानी के कातिलों की गिरफ्तारी के लिए फौजी की वीडियो वायरल,PM से लगाई इंसाफ की गुहार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 30, 2018 - 08:37 AM (IST)

फिरोजपुर(मल्होत्रा, कुमार, मनदीप): देश की सीमाओं पर रक्षा करने वाले फौजी ने अपनी नानी के कातिलों को गिरफ्तार करवाने के लिए पुलिस के हाथों टार्चर होने के बाद रांची पर ड्यूटी के दौरान प्रधानमंत्री के नाम वीडियो वायरल कर दी। इस वीडियो में उसने थाना कैंट के एस.एच.ओ. और पुलिस के आला अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वे दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें नहीं तो सभी की वर्दियां उतरवा दी जाएंगी। 

सूत्रों के अनुसार इस वीडियो का संज्ञान लेते हुए गृह मंत्रालय ने उच्चाधिकारियों को कार्रवाई करने के लिए कहा है। इसके बाद ने एस.एच.ओ. को सस्पैंड कर मामले की जांच के लिए एस.आई.टी. का गठन कर दिया है, लेकिन अभी तक किसी भी अधिकारी ने मामले की पुष्टि नहीं की है। विनीत सिंह निवासी अड्डा लाल कुर्ती ने बताया कि वह सेना में नौकरी करता है । उसकी ड्यूटी झारखंड में है। 13 सितम्बर से 26 सितम्बर तक वह छुट्टी पर घर फिरोजपुर आया था।  जब वह अपनी नानी जानकी देवी के साथ 22 सितम्बर को कैंट सब्जी मंडी की ओर जा रहा था तो अमन निवासी कैनाल कालोनी, किरणदीप सिंह उर्फ बिक्कर निवासी गांव खानपुर एवं उनके 5-6 अज्ञात साथियों ने उन पर हमला कर दिया।

इसमें उसकी नानी गंभीर रूप से घायल हो गई थी जिसकी बाद में मौत हो गई थी। उसने पुलिस की इस मामले में ढीली कारगुजारी को देखते हुए अपने ड्यूटी स्थल रांची से सोशल मीडिया के जरिए वीडियो वायरल कर अपनी बात डी.जी.पी. पंजाब, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री तक पहुंचाने की कोशिश की है। इस वीडियो में विनीत सिंह ने कहा कि उसकी नानी को बीच  रास्ते उक्त लोगों ने मार दिया, लेकिन पुलिस आज तक उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकी। 

3 आरोपी जेल भेजे : एस.एच.ओ. 
थाना कैंट प्रभारी नवीन शर्मा से बात की तो उन्होंने कहा कि घटना 22 सितम्बर को हुई थी, जबकि उन्होंने चार्ज 29 सितम्बर को लिया था। फिर भी इस मामले में नामजद दोनों आरोपियों अमन और किरणबीर सिंह एवं इनके एक अज्ञात साथी को गिरफ्तार कर लिया है। इस घटना के दौरान आरोपियों द्वारा इस्तेमाल की गई बाइक भी बरामद कर ली है। तीनों आरोपियों को जेल भेजा जा चुका है। शिकायतकर्ता ने 5-6 अज्ञात लोगों के नाम बताए थे, लेकिन जांच में एक ही अज्ञात व्यक्ति की संलिप्तता पाई गई जिसे पकड़ लिया गया। 

थाना छावनी प्रमुख पर मामले में कार्रवाई न कर परिवार पर ज्यादतियां करने का लगाया आरोप
विनीत सिंह ने आरोप लगाया कि थाना कैंट का प्रमुख नवीन शर्मा आरोपियों को पकडने की बजाय उनके परिवार के साथ ज्यादतियां कर रहा है। आरोपियों के साथ उनके परिवार का पुराना झगड़ा चल रहा है । इस संबंधी जनवरी माह में पुलिस को शिकायतें भी दी थीं, उसके कंपनी कमांडर मिस्टर खरे ने भी एस.एस.पी. प्रीतम सिंह को मिलकर उक्त लोगों के विरुद्ध बनती कार्रवाई अमल में लाने को कहा, एस.एस.पी. ने इसे आगे एस.एच.ओ. नवीन शर्मा को फार्वर्ड कर दिया, लेकिन 10 माह बीतने के बावजूद एस.एच.ओ. ने आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जिस कारण उनके हौसले इतने बुलंद हो गए कि वे सड़कों पर मारकाट करने पर उतारू हो गए।

मेरी नानी को मौत के घाट उतार दिया, मुझे भी चोटें पहुंचाईं, पुलिस ने 7 लोगों में से सिर्फ 2 के नाम एफ.आई.आर. में डाले। मुझे यह कहा कि जानकी देवी के मर्डर की एफ.आई.आर. काट दी गई है और जो चोटें तुम्हें पहुंची हैं उनकी एम.एल.आर. एक दिन बाद आएगी, तब बयान नोट करेंगे। विनीत ने आरोप लगाए कि 23 सितम्बर को पुलिस थाने में बाकायदा उसके भी बयान नोट किए गए, लेकिन इन बयानों को भी पुलिस ने गायब कर दिया। 

swetha