मानसून सीजन में खनन पर लगी रोक

punjabkesari.in Tuesday, Jul 03, 2018 - 08:37 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में मानसून सीजन के दौरान सभी नदियों में खनन कार्यों पर रोक लगा दी गई है। यह जानकारी खनन मंत्री सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने आज यहां दी। 

उन्होंने सभी जिला उपायुक्तों वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को एक पत्र जारी करके वर्षा के दौरान खनन पर रोक लगाने की सख्त हिदायतें दी हैं। केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय की क्लीयरेंस शर्तों के मुताबिक मानसून सीजन के दौरान एक जुलाई से 30 सितंबर तक नदियों (रिवर बैड) में खनन पर मनाही है। उन्होंने कहा कि यदि मनाही वाली खदानों पर निकासी की गई तो रेत निकालने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी और संबंधित अधिकारी को भी बक्शा नहीं जाएगा। मनाही वाली खानों पर खनन संबंधी मशीनरी भी हटा ली जाए। सरकारिया ने कहा कि मानसून के दौरान आम लोगों को रेत की आपूर्ति में कोई कमी न आएगी। विभिन्न जिलों की उन खदानों पर माइनिंग हो सकेगी जो नदियों से बाहर हैं। 

राज्य में बजरी की 47 खानों की असेसमेंट का काम भी जारी है और जल्द ही इनकी नीलामी करवाई जाएगी। इससे क्रेशर उद्योग को और ज्यादा कच्चा माल उपलब्ध होगा और बजरी की किल्लत दूर की जा सकेगी, जिसका सीधा फायदा राज्य के लोगों को पहुंचेगा। उन्होंने लोगों को भरोसा दिया कि बहुत जल्द माइनिंग विभाग सुचारू ढंग से कार्य करना शुरू कर देगा और रेत-बजरी के लिए होने वाली लूट-मार और मुश्किलों को दूर कर दिया जाएगा। 


 

Vaneet