पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म महिंद्रा के OSD की नियुक्ति विवादों में !

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 12:39 PM (IST)

जालंधर। पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म महिंद्रा की तरफ से नियुक्त किए गए ऑफिसर ऑन स्पैशल ड्यूटी (ओ.एस.डी.) अभिजीत कुमार की नियुक्ति विवादों में घिर गई है। अभिजीत कुमार मूल रूप में पंजाब अर्बन प्लानिंग एंड डिवैल्पमॅट अथारटी (पुड़ा) के सीनियर लॉ अफसर हैं। जब ब्रह्म महिंद्रा स्थानीय निकाय विभाग के मंत्री बने थे तो उन्होंने अभिजीत कुमार को अपने साथ ओ.एस.डी. नियुक्त कर दिया था। दिलचस्प बात तो यह है कि पिछले 10 महीनों से उक्त अधिकारी को तनख्वाह नहीं मिली जबकि स्थानीय निकाय विभाग ने इस संबंधी ऑथारिटी को पत्र भेज कर वेतन देने की मांग की तो पुडा ने स्पष्ट किया कि अभिजीत कुमार पुड्डा में काम ही नहीं करता तो एसे में पुडा उसे वेतन जारी नहीं कर सकता। इसके बाद पुड़ा ने अभिजीत कुमार का स्थानीय निकाय मंत्री के पास किया गया डैपुटेशन रद्द कर दिया था।

अभिजीत कुमार को पुड्डा में ज्वाइन करने के हूक्म दिए थे परन्तु अभिजीत कुमार ने पुड़ा में ज्वाइन नहीं किया। जिसके बाद मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने यह मामला हाउसिंग एंडअर्बन डिवैल्पमैंट के मंत्री के पास उठाया और फिर से उसे पुड्डा में डैपूटेशन के तौर पर भेज दिया गया। इस पर पुड़ा का कहना है कि अभिजीत कुमार को स्थानीय निकाय विभाग वेतन दे क्योंकि वह स्थानीय निकाय विभाग में काम करता है जबकि दूसरी तरफ स्थानीय निकाय विभाग का कहना है कि अभिजीत कुमार स्थानीय निकाय विभाग में नहीं बल्कि मंत्री के साथ काम करता है, इसलिए विभाग उसे वेतन जारी नहीं कर सकता। 

लम्बे समय से यही झगड़ा चल रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार अब अभिजीत कुमार को एडजस्ट करने के लिए स्थानीय निकाय विभाग के अधीन आते पंजाब वाटर सप्लाई और सीवरेज बोर्ड में डैप्टेशन पर तैनात करने संबंधी हुक्म जारी कर दिए हैं परन्तु बोर्ड उसे 10 महीने पुरानी तनख्वाह कैसे देगा यह अपने आप में बड़ा सवाल है, क्योंकि अभिजीत कुमार ने जब सीवरेज बोर्ड के पास काम ही नहीं किया तो उसे वेतन कैसे दिया जा सकता है? 

सूत्रों के अनुसार किसी विभाग के एंप्लाईज की तरफ से दूसरे विभाग में डैपूटेशन पर जाने संबंधी पूरी विभागीय प्रक्रिया है, जिस संबंधी डैपूटेशन पर लेने वाला विभाग बाकायदा इश्तिहार जारी करता है, जिसके बाद अलग अलग विभागों के कर्मचारी अपनी, अर्जियां देते हैं और संबंधी विभाग इंटरव्यू लेने के बाद किसी एक को डेपुटेशन पर रखता है, परन्तु ब्रह्म महिंद्रा के ओ.एस.डी. की नियुक्ति के मामले में सभी नियमों और सरकारी नियमों को अनदेखा किया गया है। सूत्रों अनुसार अब सीवरेज बोर्ड में इस संबंधी एजेंडा के पास करवाया जाएगा और पिछले दरवाजे के द्वारा अभिजीत कुमार को बोर्ड में नियुक्त करवाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Suraj Thakur

Recommended News

Related News