गांवों के विकास के लिए नाबार्ड और पेडा से ली जाएगी मददः बाजवा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 04:50 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने गांवों के विकास के लिए नाबार्ड और पेडा के अधिकारियों के साथ विशेष बैठक की। बैठक में गांवों के लिंक रोड को चौड़ा और मज़बूत करने, कच्चे मार्गों को पक्का करना , सोलर ऊर्जा वाली लाईटें लगाना, छप्पड़ों की सफ़ाई और पानी की निकासी को लेकर विचार विमर्श किया गया।

बैठक में नाबार्ड की ओर से पंजाब के चीफ़ जनरल मैनेजर जे.पी.एस बिंद्रा और सहायक जनरल मैनेजर कैलाश पाहवा और पेडा द्वारा सहायक जनरल मैनेजर जसपाल सिंह शामिल हुए। बाजवा ने पेडा अधिकारियों को गांवों के लिए केंद्र सरकार के नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा चलाईं जा रही स्कीमों के अंतर्गत सहायता प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव बनाकर देने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत विभाग को हिदायतें जारी की कि सोलर ऊर्जा सम्बन्धी सभी केंद्रीय स्कीमों का लाभ लेने के लिए गाँवों की निशानदेही करके उनके पास रिपोर्ट पेश की जाए।

बैठक में यह भी फ़ैसला किया गया कि लिंक सडक़ों को मज़बूत और चौड़ा करने के लिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से प्रस्ताव तैयार करवाकर नाबाडर् को भेजा जाएगा जिससे नाबाडर् से अपेक्षित सहायता ली जा सके। पंचायत मंत्री ने अधिकारियों को कहा कि सरहदी जिलों के गाँवों के विकास के लिए भी पंजाब सरकार के सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा नाबाडर् को एक विशेष प्रस्ताव तैयार करके भेजा जायेगा। नाबार्ड अधिकारी इस कार्य के लिए अधिक सहयोग देने के लिए तैयार हैं। 

Vatika