PaK में अल्पसंख्यकों के उत्पीडऩ का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के समक्ष उठाएं जयशंकर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 09:54 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय विदेश मंत्री डा. जयशंकर से अपील की है कि वह पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को योजनाबद्ध तरीके से निशाना बनाए जाने के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के समक्ष उठाएं। 

केंद्रीय मंत्री ने इस संबंधी विदेश मंत्री को लिखे पत्र में कहा कि पाकिस्तान में विभाजन के समय हिंदुओं तथा सिखों की आबादी जिस तरीके से 2.5 लाख से घटकर महज 7 हजार रह गई है, यह अपने आप में अल्पसंख्यकों के उत्पीडऩ का सबूत है। अल्पसंख्यकों पर हो रहे ऐसे अत्याचारों को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा एक ठोस बहुपक्षीय प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। हरसिमरत ने कहा कि क्योंकि यह मुद्दा अल्पसंख्यकों का नस्ली सफाया करने से संबंधित है, इसलिए इस अमानवीय प्रथा को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय तक पहुंच की जानी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति पर उसकी इच्छा के विपरीत धार्मिक विश्वास थोपना एक बेहद शर्मनाक कार्रवाई है तथा उसके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा सामने आई ग्रंथी सिंह की बेटी के साथ हुई घटना तथा ऐसी अन्य घटनाओं से पूरी दुनिया में रहते सिखों की भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है। हरसिमरत ने डा. जयशंकर से यह भी आग्रह किया कि वह पाकिस्तान में भारतीय दूतावास को निर्देश दें कि संकट में फंसी किशोर सिख लड़की तथा उसके परिवार को हर तरह की आवश्यक सहायता प्रदान की जाए।

Vaneet