अफवाहों पर विराम,डीसी वीरेंद्र शर्मा ने अपनी बेटियों को लगवाया खसरा-रुबैला का टीका

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 03:48 PM (IST)

जालंधर(रत्ता) : शरारती लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर खसरा-रुबैला टीकाकरण मुहिम के बारे में फैलाए जा रहे गलत प्रचार को गलत बताते हुए उड़ रही अफवाहों पर डिप्टी कमिश्नर वीरेंद्र शर्मा ने उस समय विराम लगा दिया जब आज उन्होंने खुद अपनी दोनों बेटियों को टीकाकरण करवाया। शर्मा अपनी पत्नी सहित सिविल सर्जन कार्यलय पहुंचे जहां उन्होंने अपनी बच्ची प्रतिभा( साढ़े 12 साल) तथा माधवी (साढ़े 10 साल) का कार्ड बना खसरा-रुबैला का टीका लगवाया। 

 

इस मौके डीसी शर्मा ने कहा कि कुछ शरारती लोगों की तरफ से सोशल मीडिया पर खसरा-रुबैला टीकाकरण के बारे गलत प्रचार किया जा रहा है जिसमे कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने कहा कि जो भी खसरा-रुबैला टीकाकरण के बारे गलत प्रचार करेगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। थोरी ने लोगों से अपील करते कहा कि वह इन अफवाहों की तरफ ध्यान न देते हुए अपने 9 महीनों से 15 साल तक के बच्चों का खसरा-रुबैला टीकाकरण जरूर करवाएं क्योंकि यह उन बिमारियों की रोकथाम करेगा जिसके चलते हुए प्रत्येक वर्ष कई बच्चे मर रहे हैं।
 

शर्मा ने कहा कि सोशल मीडिया पर गलत प्रचार का उद्देश्य सिर्फ यही है कि लोग सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस मुफ्त सुविधा का लाभ न ले सके और मजबूरन प्राइवेट कंपनियों के टीके लगवाएं जोकि बहुत महंगे हैं। उन्होंने कहा कि यह मां-बाप की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए यह टीकाकरण जरूर करवाएं।  इस मौके सिविल सर्जन ने कहा कि रुबेला भी वायरल बिमारी है जो बच्चों और बालिगों में मौत का कारण बनता है और यदि गर्भवती महिला इस विषाणु की लपेट में आ जाएं तो नवजात बच्चों में कई तरह की अपंगता पैदा होने का खतरा बना रहता है। उन्होंने बताया कि रुबैला गर्भपात, जन्म मौत और गंभीर जन्मजात बीमारियो सहित बच्चों में बहरापन और नेत्रहीनता का कारण बनता है। 

Sonia Goswami