काम के लिए बरेली भेजी नाबालिग लड़की लापता, 2 महिलाओं सहित 4 के खिलाफ मामल दर्ज

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 12:27 PM (IST)

तरनतारन: थाना सिटी पट्टी की पुलिस ने नाबालिग लड़की को दूसरे राज्य में भेजने व लापता करने के जुर्म में आम आदमी पार्टी ब्लॉक पट्टी के अध्यक्ष, इसकी पत्नी सहित 4 आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं को लेकर केस दर्ज किया है। पुलिस द्वारा आरोपियों की गिरफ्तारी करने के लिए छापेमारी शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि नामजद आरोपियों पर पहले भी कई लड़कियों को काम दिलवाने का लालच देते हुए देश भर के विभिन्न राज्यों में भेजा जा चुका है। पुलिस ने मामले पर गंभीरता दिखाते हुए बारीकी से जांच करनी शुरू कर दी है।

पीड़ित रेशम सिंह पुत्र जोगिंदर सिंह निवासी सिंघपुरा ने बताया कि कोरोना काल के चलते जब कोई काम नहीं मिल रहा था। तब उसने अपनी 15 वर्षीय नाबालिग बेटी को काम के चक्कर में किरन कौर पत्नी प्रवीन कुमार निवासी गुरु रामदास कालोनी पट्टी के साथ किसी रिश्तेदारी के माध्यम से जुलाई 2022 में संपर्क किया। किरन कौर द्वारा यह दावा किया गया कि वह पहले भी कई लड़कियों को काम दिलवा चुकी है। इन बातों को सच मान कर वह अपनी नाबालिग बेटी को किरन के घर छोड़ कर वापस आ गया। किरन कौर ने अपने पति प्रवीन कुमार (जो आम आदमी पार्टी का ब्लॉक पट्टी अध्यक्ष भी है) की मिलीभगत से बेटी को बरेली में सचिन भसीन निवासी माडल टाऊन, बरेली (उत्तर प्रदेश) के घर भेज दिया। 20 सितम्बर 2022 को बेटी ने फोन पर संपर्क किया।

बेटी का कहना था कि वह वापस घर आना चाहती है, क्योंकि उसको परेशान किया जा रहा है। तब किरन कौर के साथ बेटी को वापस लाने की बात की गई, परंतु किरन कौर इस बात को अनदेखा करती रही। बाद में बेटी का फोन आना भी बंद हो गया। आखिर उसने समाज सेवक नवदीप सिंह पट्टी के साथ संपर्क करते हुए बेटी की तलाश में बरेली जा पहुंचा।

सचिन भसीन द्वारा उसकी बेटी के लापता होने संबंधित थाने में रिपोर्ट काफी माह बाद दर्ज करवाई गई, परंतु परिजनों को लापता होने संबंधित सूचना नहीं दी गई। आखिर बाल सुरक्षा विभाग दिल्ली व उत्तर प्रदेश के अधिकारियों के साथ संपर्क किया गया, तब यह मामला पुलिस तक पहुंचा। थाना सिटी पट्टी की पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अब केस दर्ज कर लिया है। किरन कौर व इसके पति द्वारा आम आदमी पार्टी की सरकार में मासूम लोगों की लड़कियों को विभिन्न राज्यों में भेजा जा रहा है। इस काम में आरोपी मोटी राशि वसूल कर रहे हैं। इसी तरह पंजाब में कई ऐसे परिवार हैं, जिनकी बेटियों को किरन कौर व इसके पति द्वारा देशभर के विभिन्न हिस्सों में काम के लिए भेजा जा चुका है। इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी बहुत जरुरी है।

नाबालिग लड़कियों की हो रही तस्करी

समाज सेवक नवदीप सिंह पट्टी का कहना है कि किरन कौर व इसके पति (जो आप का ब्लॉक अध्यक्ष बताया जा रहा है) द्वारा पिछले लंबे समय से नाबालिग लड़कियों को काम का लालच देते हुए अन्य राज्यों में भेज कर तस्करी का धंधा चलाया जा रहा है। यह मामला जब केंद्रीय बाल सुरक्षा विभाग के ध्यान में लाया गया तो इनके द्वारा सख्त कार्रवाई करने संबंधित जारी किए गए आदेशों के बाद पुलिस की तरफ से केस दर्ज किया गया है। पुलिस द्वारा इस मामले में तस्करी संबंधित धाराएं नहीं लगाई गईं। इसकी मांग जिले के एस.एस.पी. गुरमीत सिंह चौहान से की जा रही है।

मामले की जांच करने के जारी किए गए आदेश : एस.पी.

एस.पी. (आई.) विशालजीत सिंह ने कहा कि थाना सिटी पट्टी में रेशम सिंह के बयानों पर किरन कौर, इसके पति प्रवीन कुमार निवासी पट्टी, सेमा पत्नी करतार सिंह निवासी मालूवाल, सचिन भसीन निवासी बरेली के खिलाफ विभिन्न धाराओं को लेकर केस दर्ज करते हुए गिरफ्तारी के लिए जांच अधिकारी सब इंस्पैक्टर हरदयाल सिंह को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

जांच करने के लिए जिला बाल सुरक्षा अधिकारी को आदेश जारी : डी.सी.

डी.सी. ऋषिपाल सिंह ने कहा कि इस मामले में केंद्रीय बाल सुरक्षा विभाग द्वारा एस.एस.पी. तरनतारन को सख्त कार्रवाई के लिए लिख दिया गया है। इस केस में दूसरे राज्य में नाबालिग लड़की की तस्करी करने का मामला भी सामने आया है। इसकी जांच करने के लिए जिला बाल सुरक्षा अधिकारी को आदेश जारी किए जा रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

News Editor

Urmila